Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

नगर पंचायत धौरहरा के सीमा विस्तार का प्रस्ताव पास , जुड़ेंगे पांच गांव



आयुष मौर्य 

धौरहरा खीरी ।धौरहरा नगर पंचायत द्वारा नगर की सीमा के विस्तार को लेकर शासन को भेजा गया प्रस्ताव पास हो गया है । 


प्रस्ताव पास हो जाने के बाद नगर पंचायत में पांच गांव और जुड़ जाएंगे जिससे नगर पंचायत की सीमा तीन किलोमीटर बढ़ जाएगी । 


नगर में शामिल हुए यह सभी गांव नगर पंचायत से सटी हुई ग्राम पंचायत जुगनपुर के हैं । अब नगर पंचायत धौरहरा का क्षेत्रफल करीब आठ किलोमीटर हो जाएगा । 


नगर पंचायत में नगर के चारों तरफ करीब तीन वर्ग किलोमीटर के दायरे में आने वाले गांवों की आबादी को सम्मिलित किया गया है । 


पड़ोस के पांच गांव को नगर पंचायत में मिलाए जाने के बाद नगर पंचायत की आबादी करीब 31000 हो जाएगी । वहीं इसके दायरे में आने वाले ग्राप पंचायत जुगनूपुर की आबादी कम हो जाएगी ।


नगर में शामिल किए गए गांव व आबादी 


धौरहरा नगर पंचायत में ग्राम पंचायत जुगनपुर के ग्रन्टपुरवा जिसकी आबादी करीब 355 , लालापुरवा की आबादी करीब 1837 , रामबट्टी की करीब 1499 , फत्तेपुर की करीब 1356 ,  काजीपुरवा की करीब 594  की आबादी व गांव नगर पंचायत में शामिल किए गए हैं । 


इन गांवों व आबादी को शामिल किए जाने के बाद जहां नगर पंचायत की आबादी करीब 31000 हो जाएगी वहीं ग्राम पंचायत जुगनपुर की आबादी घटकर करीब 5500 रह जाएगी।


खर्च के साथ ही बढ़ेगी नगर की आय


नगर पंचायत के सीमा विस्तार के साथ ही नगर का विकास करवाने को नगर पंचायत का खर्च बढ़ने के साथ ही नगर की आय भी बढ़ेगी । 


सीमा विस्तार के बाद नगर पंचायत में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र , विद्युत सबस्टेशन , कांशीराम कालोनी , अग्निशमन केंद्र के साथ ही पेट्रोल पंप भी शामिल हो गया है । 


इन सबके साथ ही क्षेत्र में सबसे प्रसिद्ध राम वाटिका धाम भी नगर पंचायत में शामिल हो गया है । इन सबके शामिल होने के बाद जहां नगर द्वारा विकास कार्यों में अधिक खर्च किया जाएगा वहीं नगर की आय में भी वृद्धि होगी ।


"नगर पंचायत की सीमा विस्तार के लिए भेजा गया प्रस्ताव शासन से पास हो गया है ।नगर में पड़ोसी ग्राम पंचायत के पांच मजरों को शामिल किया गया है । अब नगर पंचायत की आय व व्यय बढ़ेगा ।" 

जीतेन्द्र कुमार ईओ नगर पंचायत धौरहरा

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे