Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

ऐसे लोगो के बातों में न आए तो नही होंगे ठगी के शिकार, ठगी होने पर इस नंबर पर करें काल



रजनीश / ज्ञान प्रकाश 

करनैलगंज(गोंडा)। बढ़ते साइबर अपराधों को रोकने के लिए पुलिस टीम बैंक सहित अन्य सार्वजनिक जगहों पर चौपाल लगाकर लोगों को जागरूक कर रही है।


बुधवार को प्रभारी निरीक्षक सुधीर कुमार सिंह की अगुवाई में पुलिस टीम द्वारा कस्बा करनैलगंज अंतर्गत गोंडा-लखनऊ मार्ग स्थित सेंट्रल बैंक में चौपाल लगाकर एंव कोतवाली क्षेत्र में भ्रमणशील रहकर साइबर जागरूकता अभियान चलाया गया। 


इस दौरान लोगों को साइबर ठगी से बचने के लिए जागरूक किया गया। पुलिस टीम ने लोगों को जागरूक करते हुए कहा कि साइबर अपराधियों की ओर से लाटरी, एनी डेस्क एप, टीम व्यूवर, एसएमएस फावर्डिंग एप, लोन एप, फेक कस्टमर केयर नंबर आदि के माध्यम से लोगों को निशाना बनाया जा रहा है। 


इसके अलावा आनलाइन जाब, क्रेडिट और डेबिट क्राड की डिटेल प्राप्त कर भी साइबर ठग खातों से रुपये उड़ा रहे है। पुलिस टीम ने लोगों से अपील की कि लोग झूठे प्रलोभन से बचें। 


यदि इसके बावजूद साइबर क्राइम के शिकार होते हैं तो तुरंत साइबर क्राइम हेल्प लाईन नंबर 1930 पर काल करें। साथ ही बताया कि साइबर धोखाधड़ी के मामलों में अपनी शिकायत नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल पर भी दर्ज करवा सकते हैं। 


जागरूक करते हुए कहा कि मोबाइल पर आए ओटीपी या एटीएम पिन को किसी के साथ शेयर न करें, फर्जी जाब के आफर्स से भी सावधान रहें, असत्यापित लिंक पर क्लिक न करें, इंटरनेट मीडिया पर अज्ञात लोगों से फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार न करें, अपनी व्यक्तिगत जानकारी आनलाइन साझा करते समय सावधानी बरतें, किसी भी झांसा या प्रलोभन देने वाले लिंक को न खोलें। क्योंकि ये आपकी निजी व वित्तिय जानकारियों को लीक कर सकते है। 


जागरूकता टीम में आरक्षी आशुतोष सिंह, आरक्षी अभय यादव व महिला आरक्षी सोनी वर्मा आदि शामिल रहे।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे