Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

धौरहरा के ईसानगर में शारदा और सरयू नदी ने कृषि योग्य जमीनों की तरफ किया रुख,कई एकड़ जमीन को अपने आगोश में लिया,किसानों में मची अफ़रातफ़री




बाढ़ खंड बचाव कार्य मे जुटा,एसडीएम ने जल्द ही सहायता राशि देने को कहा

राजन पाठक

ईसानगर खीरी:धौरहरा क्षेत्र में सरयू नदी का कटान से अभी लोगों की दहशत कम नहीं हो पाई थी कि शारदा नदी खेतों में खड़ी हरी भरी फसलों को अपने आगोश में लेना शुरू कर दिया है।


जिनको देख किसानों की धड़कने बढ़ गई है। मायूस किसानों ने हल्का लेखपाल को सूचना देकर बचाव कार्य शुरू करवाने के लिए मांग की है।


ईसानगर क्षेत्र के मिश्रगाव जमदरी में  शारदा नदी खेतों में लहलहाती गन्ने व धान की फसलों को निशाने पर लेकर कटान शुरू कर दिया है।


इस बाबत किसान ओमप्रकाश बाजपेई ने बताया कि उनकी 2 एकड़ जमीन नदी में समा चुकी है, साथ ही गांव के उमाशंकर बाजपेयी की एक एकड़,दयाशंकर की एक एकड़ समेत कुछ अन्य किसानों की जमीन शारदा नदी ने काट ली है। 


इस दौरान नदी किनारे अपने खेतों में लगी फसलों को देख रहे किसानों ने बताता की शारदा नदी अभी तक शांत थी,जिसको देखकर ऐसा लग रहा था कि इस बार लगी फसलें बच जाएगी पर अब ऐसा सम्भव नहीं लग रहा है। 


अगर जल्द ही प्रशासन बाढ़ खंड से बचाव कार्य शुरू नहीं करवाया तो बड़े स्तर पर नुकसान होना लाजमी है। 


वहीं शारदा नदी द्वारा जमीनों का हो रहे कटान के बारे में जब हल्का लेखपाल जागेश्वर से जानकारी ली गई तो उन्होंने बताया कि जानकारी हुई है हालातों पर नजर रखी जा रही है।


बाढ़ खंड के बचाव कार्य से सरयू नदी घरों का कटान छोड़ जमीनों की तरफ की तरफ किया रुख


बीते एक सप्ताह में सरयू नदी ने क्षेत्र के गांवों में कटान कर करीब दो दर्जन घरों को अपने आगोश में ले लिया है। बाढ़ खण्ड द्वारा किए जा रहे बचाव अभियान के बाद सरयू नदी ने आबादी का कटान तो कम कर दिया है,पर नदी ने रामनगर बगहा के गोड़ियाना,कैराती पुरवा में कृषि योग्य भूमि का कटान शुरू कर दिया। जबकि नदी किनारे बने घरों पर अभी भी खतरा बरकरार है। 


किसानों से मिली जानकारी के अनुसार ईसानगर ब्लाक के कैराती पुरवा में सरयू नदी ने केशव राम ,राधेश्याम , किशुन बिहारी,रामेश्वर,शंकर कैलाश,बालक राम,अवधराम , रामधार ,मैकू लाल ,रामू पच्चू बोधनरायन आदि की खून पसीने से तैयार की गई फसलों को अपने आगोश में ले लिया है। 


वहीं इस बाबत उपजिलाधिकारी धौरहरा धीरेन्द्र सिंह ने बताया कि कटान प्रभावित सभी गांवों में बाढ़ खण्ड द्वारा बचाव कार्य करवाए जा रहे हैं, कटान थमा है। 


कटान पीड़ितों का सर्वे करवाया जा रहा है। सभी को जल्द ही अहेतुक सहायता राशि दिलाई जाएगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे