Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...एसएसबी ने आयोजित किया हर घर तिरंगा अभियान कार्यक्रम


अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर के इंडो नेपाल सीमा पर तैनात सशस्त्र सीमा बल 9वीं वाहिनी द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव के तहत भारत सरकार द्वारा घोषित हर घर तिरंगा अभियान को लगातार आगे बढ़ाया जा रहा है । एसएसबी नवीं वाहिनी के सेनानायक उपेंद्र रावत के अगुवाई में विकासखंड सदर क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय भीखपुर में हर घर तिरंगा अभियान कार्यक्रम का आयोजन किया गया । कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सदर विधायक पलटू राम ने सेनानायक उपेंद्र रावत के साथ दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया ।



जानकारी के अनुसार 6 अगस्त को सदर विकासखंड के प्राथमिक विद्यालय भीखपुर में सशस्त्र सीमा बल नवी वाहिनी द्वारा आयोजित हर घर तिरंगा कार्यक्रम में विद्यालय के बच्चों ने स्वागत गीत तथा सरस्वती वंदना प्रस्तुत करके अतिथियों का अभिवादन किया । विद्यालय के प्रधानाध्यापक गाने स्वागत में गीत प्रस्तुत किए । विद्यालय के अध्यापक अनिल द्वारा कार्यक्रम का सफल संचालन किया गया । विद्यालय के बच्चों तथा ग्रामीणों को तिरंगा वितरित करते हुए सदर विधायक पलटू राम ने आगामी 13 से 15 अगस्त तक सभी से अपने अपने घरों पर तिरंगा लगाने के लिए अपील किया । उन्होंने कहा कि हमें उन तमाम क्रांतिकारी वीरों जिन्होंने आजादी दिलाने के लिए अपना सब कुछ न्यौछावर किया तथा उन शहीद वीरों जो देश की रक्षा के लिए अपने जान को सीमाओं पर निछावर किया है, उनके सम्मान में तिरंगा अपने घरों पर फहराना है । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर दिल में तिरंगा के लिए सम्मान पैदा करने के लिए ही हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत की है । 


कमांडेंट उपेंद्र रावत ने राष्ट्रध्वज फहराने के नियमों पर प्रकाश डालते हुए सभी से तिरंगा का सम्मान करने के लिए अपील किया तथा कहा कि 13 से 15 अगस्त तक सभी लोग अपने घरों के सबसे ऊंचे स्थान पर भारत की आन बान शान का प्रतीक तिरंगा अवश्य फहराएं । राष्ट्रध्वज फहराने के कुछ नियम भी हैं जिनका पालन करना सभी के लिए आवश्यक है । उन्होंने बताया कि तिरंगा हमेशा फहराए जाने वाले स्थान पर सबसे ऊंचा होना चाहिए । तिरंगा कभी भी झुका नहीं रहना चाहिए, तिरंगे का रंग हल्का होने अथवा क्षतिग्रस्त होने की दशा में तत्काल उसे उतारकर सम्मान पूर्वक दफन करना आवश्यक है । उन्होंने कहा कि देश के रक्षा में लगे जवानों तथा खिलाड़ियों की तरह हर नागरिक को तिरंगे को अपना आन बान और शान समझना चाहिए । भीखपुर गांव के ही निवासी समाजसेवी भगवान दत्त मिश्र द्वारा सशस्त्र सीमा बल को 4000 तिरंगा वितरण करने के लिए उपलब्ध कराया गया है कार्यक्रम के दौरान, डिप्टी कमांडेंट आरके तेज कुमार सिंह, सहायक कमांडेंट बलदेव सिंह, सहायक कमांडेंट चिकित्सा तस्लीम डोलती, समाजसेवी भगवान दत्त पांडे व ग्राम प्रधान सहित बड़ी संख्या में विद्यालय के बच्चे, स्थानीय लोग तथा एसएसबी के जवान मौजूद थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे