Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

सभी विभागाध्यक्ष साथ बैठ कर जनसामान्य की समस्याओं का निस्तारण करें: सचिव


सुलतानपुर । सचिव व्यवसायिक शिक्षा उ.प्र. शासन,नोडल अधिकारी भुवनेश कुमार ने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि शासन की मंशा को दृष्टिगत रखते हुये सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित किया जाय। सचिव व्यवसायिक शिक्षा आज सुलतानपुर जनपद के तहसील सदर में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस पर शिकायतों के निस्तारण की समीक्षा की तथा शिकायतों को सुना।
सचिव व्यवसायिक शिक्षा ने कहा कि शासन ने लोगों की शिकायतों,समस्याओं के निस्तारण हेतु यह व्यवस्था दी है कि एक छतरी के नीचे सभी विभागों के अधिकारी एक साथ एक स्थान पर एक ही समय में बैठें तथा जनसामान्य की समस्याओं को सुनकर गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित करें। यह व्यवस्था इसलिये दी गयी है कि जरूरतमंद व्यक्ति को अपनी शिकायतों के निस्तारण हेतु अलग- अलग कार्यालयों का चक्कर न लगाना पड़े। सभी अधिकारी शासन की इस मंशा को गम्भीरता से लेते हुये शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित करें।
सचिव व्यवसायिक शिक्षा श्री कुमार ने सम्पूर्ण समाधान दिवस से सम्बन्धित रजिस्टर का अवलोकन किया तथा पिछले एक अगस्त को प्राप्त शिकायतों के निस्तारण की समीक्षा की। गत एक अगस्त को सम्पूर्ण समाधान दिवस में 265 शिकायतें प्राप्त हुई थी। जिसमें से सचिव महोदय ने लगभग 100 शिकायतों के निस्तारण की गुणवत्ता की समीक्षा की। समीक्षा में अधिकांश शिकायतों का निस्तारण असंतोषजनक पाये गये। इस सम्बन्ध में उन्होंने उपजिलाधिकारी सदर को निर्देशित किया कि विभिन्न विभागों द्वारा शिकायतों के निस्तारण की रिर्पोट जब उन्हें प्राप्त हो तो वे उसकी समीक्षा करें और शिकायत का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण पाये जाने पर ही रजिस्टर में दर्ज करायें। जिन शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण न पाया जाय उसे सम्बन्धित अधिकारी को इस आशय से वापस किया जाय कि वे शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण कर आख्या उपलब्ध करायें। 
सचिव व्यवसायिक शिक्षा ने निस्तारण की समीक्षा में पाया कि पैगापुर निवासी अमानउल्ला की दुकान अतिक्रमण हटाओ अभियान के तहत् 21 जुलाई 2010 को गिरा दी गयी थी, लेकिन उसके अनुरोध के बावजूद विद्युत विभाग द्वारा अभी तक उसके विद्युत कनेक्शन का विच्छेदन न कर विद्युत का बिल भेजा जा रहा है। सचिव व्यवसायिक शिक्षा द्वारा इस प्रकरण को संज्ञान में लेने पर विद्युत विभाग द्वारा सात वर्ष से लम्बित इस प्रकरण को आज ही निस्तारण करने का आश्वासन दिया गया। सचिव महोदय ने कूरेभार ब्लाक की तियरी मछरौली निवासिनी जरीना बानो के प्रकरण को संज्ञान में लिया
जरीना बानो ने परिवार रजिस्टर में नाम दर्ज कराने हेतु लगभग डेढ़ वर्ष पूर्व आवेदन किया था। इस प्रकरण में यह लिखते हुये निच्क्षेपित कर दिया गया कि इनके द्वारा अलग-अलग 02 प्रार्थना पत्रों में अलग-अलग नाम था। इसे निस्तारित न मानते हुये सचिव महोदय ने डी.पी.आर.ओ. को सम्बन्धित ग्राम पंचायत विकास अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही के निर्देश दिये। इसी प्रकार ब्लाक दूबेपुर के ओदरा ग्राम के निवासी सोहनलाल निषाद द्वारा बन्द रास्ते को निकलवाने का आवेदन किया गया था, जिसका निस्तारण संतोषजनक न पाये जाने पर सचिव महोदय ने चकबन्दी अधिकारी को निर्देशित किया कि वे नायब तहसीलदार तथा तहसीलदार का सहयोग प्राप्त कर तत्काल रास्ता निकलवाने की कार्यवाही करें। इसी प्रकार बल्दीराय ब्लाक के तिरहुत ग्राम पंचायत के ग्राम पंचायत विकास अधिकारी का 21 जून को स्थानान्तरण हुआ था आज तक स्थानान्तिरित होकर आये ग्राम पंचायत विकास अधिकारी को चार्ज न दिये जाने के प्रकरण की जांच के लिये जिला विकास अधिकारी , डी.पी.आर.ओ. व खण्ड विकास अधिकारी को 17 सितम्बर तक जांच रिर्पोट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। 
सम्पूर्ण समाधान दिवस में आज विभिन्न विभागों से सम्बन्धित कुल 233 शिकायतें प्राप्त हुई, जिसे सचिव महोदय के निर्देश के क्रम में अधिकारियों द्वारा अपने-अपने विभाग से सम्बन्धित शिकायतों को सुना गया तथा त्वरित निस्तारण का आश्वासन दिया गया। सचिव व्यवसायिक शिक्षा ने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे सम्पूर्ण समाधान दिवस में आज प्राप्त शिकायतों को गम्भीरता से लेते हुये एक सप्ताह के अन्दर गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित करें। 
डीएम,एसपी,सीडीओ ने शिकायतों को सुना
सम्पूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी हरेन्द्रवीर सिंह, पुलिस अधीक्षक अमित वर्मा, सी.डी.ओ. रामयज्ञ मिश्र, उपजिलाधिकारी सदर प्रमोद पाण्डेय ने भी शिकायतों को सुना। सम्पूर्ण समाधान दिवस में डी.एफ.ओ. के.सी. वाजपेयी, सी.एम.ओ. डॉ.सी.वी.एन. त्रिपाठी, डी.डी.ओ. डॉ.डी.आर. विश्वकर्मा, क्षेत्राधिकारी नगर श्यामदेव, जिला सूचना अधिकारी आर.बी.सिंह, तहसीलदार व सम्बन्धित उपस्थित थे। 
अटैचमेंट क्षेत्र

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे