Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

जी0एस0टी0 पंजीयन के लिए हुआ कैम्प का आयोजन

अखिलेश्वर तिवारी
बलरामपुर। । जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय के भगवती गंज में जी0एस0टी0 राजस्व में वृद्धि हेतु वाणिज्य कर विभाग के अधिकारियों द्वारा सेमिनार का आयोज किया गया, जिसमें व्यापार मण्डल के पदाधिकारियों, व्यापारियों तथा कर अधिवक्ताओं द्वारा प्रतिभाग किया गया। 

                      जानकारी के अनुसार बैठक का उद्देश्य अधिकाधिक व्यापारियों को जी0एस0टी0 के अन्तर्गत पंजीयन हेतु प्रेरित करना व जी0एस0टी के नवीन रिटर्न प्रणाली से रूबरू करना है। बैठक में उपस्थित इम्तियाज सिद्दीकी ( असिस्टेन्ट कमिश्नर) ने व्यापारियों को बताया कि पंजीयन लेने से व्यापारी राजस्व वृद्धि में सहायक होंगें।  इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री व्यापारी दुर्घटना बीमा योजना, जिसमें किसी भी पंजीकृत व्यापारी की दुर्घटना में मृत्यु हो जाने पर रुपये 10 लाख बीमा की धनराशि प्रदान किये जाने की व्यवस्था है। उसके साथ-साथ प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना, जिसके अन्तर्गत व्यापारियों को 60 वर्ष की आयु तक पेंशन देने की व्यवस्था प्रस्तावित है, का लाभ लें सकेंगें।
  असिस्टेन्ट कमिश्नर पुष्पेश सिंह ने बताया कि पंजीकृत व्यापारियों को माल के परिवहन क्रय विक्रय के सहूलियत के साथ-साथ पूर्व में अदा किये गये कर का इनपुट टैक्स क्रेडिट के रूप में लाभ भी मिलेंगा। श्री सिंह द्वारा पंजीकृत व्यापारी को 01 अप्रैल, 2019 से प्रारंभ हुएे नवीन रिटर्न प्रणाली से अवगत कराते हुये बताया गया कि नवीन व्यवस्था में 05 करोड़ सालान रिटर्न टर्न ओवर से अधिक के व्यापारियों को मासिक रिटर्न व कर दाखिल करना है तथा छोटे व्यापारियों अर्थात् 05 करोड़ रुपये से कम सालाना टर्न ओवर वालों को केवल त्रैयमासिक रिटर्न ही दाखिल करना है। रिटर्नों को सरलीकृत किया गया है। जिससे की दाखिल करने में कोई असुविधा न हों। 
बैठक में सुधीर मिश्रा राज्यकर अधिकारी त्रिलोकी प्रसाद,  अभिषेक, रमेश पहवा, जिलाध्यक्ष उद्योग व्यापार मण्डल, ताराचन्द्र अग्रवाल, प्रीतम सिन्धी व संजय शर्मा, सहित सैकड़ों व्यापारी मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे