Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

धान की नर्सरी तैयार करने सही समय:-डा शौरभ वर्मा


रिपोर्ट:सुहैल आलम

बल्दीराय,सुल्तानपुर। जिले में बूंदाबांदी होने से मौसम जहां एक तरफ खुशनुमा हो गया है। वहीं दूसरी तरफ किसानों के चेहरे खिल उठे है आज पूरे दिन भर आसमान में बादल छाए रहे और हल्की हल्की बारिश भी होती रही। तापमान में गिरावट आने से लोगों को गर्मी से राहत मिल गई है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में आसमान में हल्के से मध्यम बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने का अनुमान लगाया है।


दो दिनों से मौसम का मिजाज बदल गया है।मौसम के बदले रुख से सुबह से ही आसमान में बादल छा गए। इस दौरान बूंदाबांदी शुरू हो जाने से मौसम खुशनुमा हो गया। दिन भर आसमान में बादलों ने डेरा डाले रखा और धूप नहीं निकली। चौबीस घंटे से हो रही बारिश से किसानों के चेहरे खिल गये हैं। किसान खेतों को तैयार करने में लगे हुए हैं। मौसम का फायदा उठाकर किसान धान की नर्सरी तैयारी में लगें हुए हैं।
नरेंद्रदेव कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कुमारगंज अयोध्या से सम्बन्ध कृषि विज्ञान केन्द्र बरासिन बल्दीराय मे तैनात डाक्टर शौरभ वर्मा ने किसानों को सलाह देते हुए कहा कि जून माह की पहली बारिश मे किसान नर्सरी तैयार कर लें जिससे धान की रोपाई सही समय पर हो सके।उत्पादन अधिक लिया जा सके। जून के पहले हफ्ते में अगेती खेती करने वालों के लिए बहुत ही माकूल समय है। एंव नदी, तराई इलाकों मे बाढ़ आने से पहले ही इस समय सीधी धान की बुआई कराई जा सकती है जिससे बाढ़ आने पर भी पौधा एक से डेढ़ फीट का हो जाएगा तो नुकसान की सम्भावना बहुत कम हो जाती है। पैदावार पर कोई फर्क नहीं पड़ता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे