Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

कहोबा गांव में तालाब की सौ बीघे जमीन पर किया जा रहा अवैध कब्जा

 

पूर्व प्रधान ने की शिकायत, डीएम के आदेश के बाद भी नहीं हो रही कार्रवाई

लेखपाल की साठगांठ से किया जा रहा कब्जा

ए. आर. उस्मानी 

गोण्डा। करीब पौने दो सौ बीघे में फैले विशाल तालाब की करीब 100 बीघे जमीन पर हल्का लेखपाल की मिलीभगत से अवैध रूप से कब्जा कर लिया गया। इसकी शिकायत पूर्व प्रधान द्वारा जिलाधिकारी व उपजिलाधिकारी समेत अन्य अधिकारियों से की गई। डीएम ने तालाब की जमीन पर किए जा रहे अवैध कब्जे को तत्काल रोकवाते हुए कार्रवाई करने का निर्देश एसडीएम को दिया, लेकिन इसके बाद भी कब्जेदारों के विरूद्ध कोई एक्शन नहीं लिया गया।


    जिले की मनकापुर तहसील की नवसृजित ग्राम पंचायत कहोबा में एक विशाल तालाब है जिसका क्षेत्रफल 33.20 एकड़ है। बताया जाता है कि उक्त तालाब की भूमि को करीब 35 वर्ष पूर्व अवैध रूप से लगभग तीन दर्जन लोगों को करीब 17 एकड़ जमीन गलत तरीके से पट्टा कर दी गई थी। बाद में अवैध रूप से किए गए तालाब की जमीन के कब्जे का मामला न्यायालय पहुंच गया, जो कमिश्नर व सीआरओ कोर्ट से खारिज हो गया। 

इस बीच करीब पांच साल पहले सुप्रीम कोर्ट ने तालाबों पर अवैध कब्जे को तत्काल मुक्त कराने का सख्त फरमान जारी किया, जिसके बाद अवैध रूप से किए गए उक्त तालाब की जमीन के पट्टे को निरस्त कर दिया गया। लेकिन इसके बावजूद अब उक्त तालाब की करीब 100 बीघे जमीन पर गांव के लगभग आधा दर्जन लोग हल्का लेखपाल कमल शेखर की मिलीभगत से कब्जा कर रहे हैं।

क्या कहते हैं पूर्व प्रधान शीतला बख्श सिंह

पूर्व ग्राम प्रधान शीतला बख्श सिंह उर्फ कोदई सिंह ने बताया कि तालाब की जमीन पर किए जा रहे अवैध कब्जे की शिकायत उन्होंने स्वयं जिलाधिकारी से की। डिटेल वाट्सएप पर मांगी गई और कार्रवाई का आश्वासन दिया गया। उन्होंने बताया कि डीएम ने कार्रवाई के लिए एसडीएम मनकापुर को निर्देश दिया लेकिन इसके बाद भी कहोबा गांव के राजेंद्र, शिवकरन, मालिकराम, राजाराम, अशोक व मीराराम द्वारा तालाब की करीब 100 बीघे जमीन पर धान की बुवाई कर अवैध रूप से कब्जा किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि तीन दिन बाद भी कब्जेदारों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई। लेखपाल व राजस्व विभाग के अन्य जिम्मेदार अधिकारी एवं कर्मचारी जिलाधिकारी के आदेश को ठेंगा दिखा रहे हैं।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे