Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...बीसीएम में हुआ शनि मंदिर की स्थापना


अखिलेश्वर तिवारी
उत्तर प्रदेश के बलरामपुर जनपद की प्रतिष्ठित औद्योगिक घराना बलरामपुर चीनी मिल समूह के मुख्य इकाई बलरामपुर में लोक कल्याण, कर्मचारी कल्याण तथा मिल के कल्याण हेतु शनि देव के मंदिर का निर्माण करा कर विधि विधान के साथ मूर्ति की स्थापना कराई गई है । दो दिनों तक चले कार्यक्रम का समापन विशाल भंडारे के साथ किया गया । पहले दिन विधि विधान के साथ विद्वान पंडितों द्वारा पूजन अर्चन कराया गया तथा उसी दिन भगवान शनि देव की मूर्ति को नगर भ्रमण कराया गया । दूसरे दिन प्रात: पूजन अर्चन प्रारंभ हुआ और शनिदेव की प्रतिमा मंदिर में स्थापित कर प्राण प्रतिष्ठा कराया गया।



 किसी भी मनुष्य के जीवन में शनि देव की प्रमुख भूमिका होती है । कहा जाता है कि सनी के कुदृष्टि से बचने के लिए व्यक्ति को सनीदेव की आराधना करनी चाहिए । यह भी मान्यता है कि यदि शनिदेव प्रसन्न रहें तो मनुष्य के सभी कार्य संपन्न हो जाते हैं और ब्यक्ति के साथ-साथ समाज का संपूर्ण विकास होता है । लोक कल्याण की भावनाओं के साथ बलरामपुर चीनी मिल के शिव मंदिर परिसर में शनि देव की मंदिर की स्थापना की गई है । 3 दिनों तक चले कार्यक्रम में बतौर मुख्य यजमान मिल के अधिशासी अध्यक्ष प्रवीण गुप्ता व प्रधान प्रबंधक विधि एवं कार्मिक राजीव अग्रवाल बराबर मौजूद रहे ।
मिल के अधिशास ध्यक्ष प्रवीण गुप्ता ने बताया कि कर्मचारी अधिकारी तथा मिल व उससे जुड़े तमाम किसानों की रक्षा हो तथा उनका उत्तरोत्तर विकास हो इसी उद्देश्य के साथ भगवान शनि देव के मूर्ति की स्थापना की गई है । राजीव अग्रवाल ने कहा कि शनिदेव की पूजा लोग चाहकर भी नहीं कर पाते हैं क्योंकि उन्हें शनिदेव के मंदिर बहुत कम मिलते हैं । इसीलिए चीनी मिल में शनि देव की मंदिर की स्थापना की गई है, ताकि लोग अपने कल्याण के लिए भगवान शनि देव की पूजन अर्चन आसानी से कर सकें । उन्होंने कहा कि कार्यक्रम को सकुशल संपन्न कराने में कर्मचारियों की अहम भूमिका रही । इस दौरान उप प्रधान प्रबंधक वी एन ठाकुर, श्रमिक कल्याण अधिकारी एसपी सिंह, मुख्य सुरक्षा अधिकारी चेतराम सिंह बघेल, सुरक्षा अधिकारी नरेंद्र मिश्रा, श्रमिक प्रतिनिधि बैरिस्टर सिंह प्रेम प्रकाश पांडे, मनोज सिंह व अशोक कुमार सहित तमाम कर्मचारी अधिकारी तथा उनके परिजन मौजूद रहे । संपूर्ण पूजन विधि विधान के साथ विद्वान पंडित तिलकधारी पांडे, देवी प्रसाद पांडे व उनके सहयोगियों द्वारा संपन्न कराया गया ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे