Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

गोण्डा:रंग ला रही है शिक्षकों की पहल ,सफल साबित हो रही है मोहल्ला क्लास की उपयोगिता

रजनीश / ज्ञान प्रकाश

करनैलगंज(गोंडा)। दो वर्ष से अधिक समय से बन्द चल रहे प्राथमिक स्तर विद्यालय के बच्चों की शिक्षा के लिए मोहल्ला क्लास की उपयोगिता सफल साबित हो रही है। परिषदीय विद्यालय खोलने के आदेश के साथ-साथ शिक्षक शिक्षिकाओं को गांव-गांव में घूमकर बच्चों को एकत्र करके मोहल्ला क्लास चलाने के निर्देश दिए गए। जिस पर शिक्षकों की पहल रंग ला रही है। गांव गांव में मोहल्ला क्लास में सभी बच्चे पढ़ने के लिए लालायित दिखाई दे रहे हैं। वहीं उनके अभिभावकों की माना जाए तो 2 वर्षों से बन्द चल रहे विद्यालय से अभिभावक भी परेशान नजर आ रहे हैं।


अभिभावकों का कहना है कि बच्चों ने जो पढ़ा था वह भी भूल गए और उन्हें कक्षाउन्नति करके प्रमोट कर दिया गया। मगर उनकी शिक्षा 2 साल पीछे पहुंच गई। जिसकी भरपाई के लिए शिक्षा विभाग द्वारा चलाया गया मोहल्ला क्लास पूरा करने में सफल साबित हो रहा है। इसका नमूना प्राथमिक विद्यालय टेंगनहा व प्राथमिक विद्यालय हनुमानगंज में देखने को मिला।

प्राथमिक विद्यालय टेंगनहा की शिक्षिका पूजा सिंह बताती हैं की उनके विद्यालय में नामांकित छात्र संख्या 205 है और जब मोहल्ला क्लास चलाने के लिए वह गांव की तरफ जाती है तो गांव के करीब 40 से 50 बच्चे एक साथ पढ़ने के लिए बैठ जाते हैं तो उसी मोहल्ले में क्लास लगा दिया जाता है और इसकी सफलता भी मिल रही है। जो बच्चे पढ़ाई में थोड़ा कमजोर हो गए थे उन्हें पुनः प्रैक्टिस करने से का अच्छा मौका मिल रहा है।

इसके साथ ही विद्यालय में शिक्षकों की कमी होने के कारण गांव में प्रेरणा साथी भी बनाये गए हैं जिसमें जूनियर या हाईस्कूल में पढ़ने वाले बच्चों बलराम, सिमरन व विपिन तिवारी को साथ लेकर पढ़ाया जाता है। प्राथमिक विद्यालय हनुमानगंज की प्रधानाध्यापिका प्रतिभा सिंह बताती है कि मोहल्ला क्लास में भले ही गांव गांव जाकर बच्चों को एकत्र करना पड़ता है मगर बच्चों की पढ़ाई प्रभावित होने के बाद उन्हें नए सिरे से पढ़ाया जाता है और बच्चे पढ़ने के लिए उत्साहित भी दिखाई दे रहे हैं। खंड शिक्षा अधिकारी आरपी सिंह बताते हैं कि प्रत्येक प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक शिक्षिकाओं को मोहल्ला क्लास चलाने एवं पठन-पाठन के साथ मोहल्ला क्लास की हकीकत देखने के लिए प्रतिदिन साक्ष्य भी संकलित कराया जाता है। जिससे मोहल्ला क्लास सुचारू रूप से संचालित हो रहा है। जिसका फायदा नन्हे-मुन्ने बच्चों को मिल रहा है।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे