Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR:77 वर्षों से हो रहा है भगवती गंज रामलीला


अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय के भगवती गंज में पिछले 77 वर्षों से लगातार निर्बाध रूप से रामलीला का मंचन श्री श्री 108 रामलीला संकीर्तन समिति द्वारा कराया जा रहा है । इस वर्ष 78वें वर्ष का रामलीला मंचन संपन्न हो रहा है। रामलीला मंचन के तीसरे दिन भगवान राम व माता सीता के विवाह का मार्मिक प्रसंग का मंचन किया गया ।



       भगवती गंज रामलीला की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यहां के सभी पात्र स्थानीय लोग होते हैं । सभी कलाकार अपनी स्वेच्छा से अपने तमाम व्यस्ततम कार्यो में से समय निकालकर रामलीला मंचन में अलग-अलग पात्रों के रूप में भूमिका निभाते हैं ।


 पात्र की भूमिका निभाने के लिए इन युवाओं को काफी मेहनत भी करनी पड़ती है, जिसमें वरिष्ठ पदाधिकारी तथा कार्यकर्ताओं का विशेष सहयोग रहता है । भगवती गंज का रामलीला आसपास के जनपदों यहां तक कि पड़ोसी देश नेपाल राज्य तक प्रसिद्ध है । दूरदराज के क्षेत्रों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु रामलीला का मंचन देखने के लिए यहां पहुंच रहे हैं ।हालांकि पिछले वर्ष कोरोना के कारण पहली बार रामलीला का मंचन रोक दिया गया था । 


समिति के पदाधिकारी गंगा शर्मा का कहना है कि इस वर्ष 78वें वर्ष का रामलीला मंचन संपन्न हो रहा है । मंचन के तीसरे दिन भगवान श्री राम तथा माता जानकी के विवाह का मार्मिक प्रसंग का मंचन किया गया । बड़ी संख्या में दर्शक रामलीला देखने के लिए पहुंच रहे हैं, जिनके बैठने की समुचित व्यवस्था कमेटी द्वारा कराई जा रही है ।परिसर में स्त्री तथा पुरुष के बैठने के लिए अलग-अलग स्थान निर्धारित किए गए हैं । दर्शकों की सुविधा के लिए स्थानीय पुलिस प्रशासन भी पूरी तरह से सहयोग प्रदान कर रहा है । कार्यक्रम के दौरान कोविड-19 के नियमों का भी अनुपालन कराने का पूरी तरह से प्रयास किया जा रहा है ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे