Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

UP ELECTION 2022:प्रतापगढ़।विधानसभा सामान्य निर्वाचन तैयारियों के संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी ने की बैठक

वेद व्यास त्रिपाठी

प्रतापगढ़। विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 को निष्पक्ष, सकुशल, पारदर्शी एवं स्वतंत्र रूप से सम्पन्न कराने हेतु जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी डा0 नितिन बंसल की अध्यक्षता में कल सायंकाल कैम्प कार्यालय के सभागार में निर्वाचन तैयारियों के सम्बन्ध में अधिकारियों के साथ बैठक की गयी। 



जनपद में 01 फरवरी से नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी, 27 को मतदान एवं 10 मार्च को मतगणना का कार्य सम्पन्न होगा तथा बैठक में पुलिस अधीक्षक सतपाल अंतिल द्वारा बताया गया कि 01 सितम्बर से चुनाव के दृष्टिगत प्रिवेन्टिव एक्शन के अन्तर्गत 107/16 में अब तक 38329 कार्यवाही की गयी है। 


उन्होने सभी सीओ एवं उपजिलाधिकारी से कहा कि कि 122बी के तहत चिन्हित लोगों के विरूद्ध कार्यवाही की जाये ताकि चुनाव में अराजक तत्वों को कड़ा सन्देश दिया जा सके। 


बैठक में जिलाधिकारी ने सभी उपजिलाधिकारी को निर्देश दिया कि चुनाव के दौरान शस्त्र समर्पण की थानावार समीक्षा की जाये तथा जांच कर अपराधियों के शस्त्र निलम्बन की सूचना भेजी जाये। 


इसी तरह अपनी विधानसभा में एसडीएम तथा सीओ संयुक्त रूप से भ्रमण कर वल्नरेबल क्रिटिकल मतदेय स्थलों को चिन्हित कर लें ताकि कानून व्यवस्था की दृष्टि से आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित की जा सके। 


बैठक में अपर पुलिस अधीक्षक पश्चिमी रोहित मिश्रा द्वारा बताया गया कि चुनाव के दृष्टिगत बाहर से आने वाले अर्द्धसैनिक बल, सिविल पुलिस एवं होमगार्ड के व्यवस्थापन हेतु 100 स्कूलों को चिन्हित किया गया है, जिनमें बिजली, पानी तथा शौचालय की व्यवस्था सुनिश्चित की जानी है। 


जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि तहसीलवार ऐसे विद्यालयों को चिन्हित कर लिया जाये जहां शौचालय मानक के अनुरूप नही है वहां नगरीय क्षेत्रों के उन विद्यालयों में शौचालय की व्यवस्था नगर पालिका द्वारा तथा ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायती राज विभाग द्वारा की जायेगी। 


जिलाधिकारी ने बैठक में अवैध शराब की विक्री की समीक्षा करते हुये जिला आबकारी अधिकारी संजय कुमार को निर्देश दिया कि प्रतिदिन अवैध शराब की विक्री एवं मिलावट रोकने हेतु छापेमारी की कार्यवाही की जाये तथा सचेत किया कि यदि आबकारी विभाग के किसी भी इन्सपेक्टर या सिपाही की संलिप्तता पायी जायेगी उनके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी। 


उन्होने उपजिलाधिकारी तथा सीओ से भी निरन्तर भ्रमण करते हुये इस पर कार्यवाही करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने चुनाव के दौरान कानून व्यवस्था के व्यवस्थापन हेतु सीओ तथा एसडीएम को निर्देश दिया कि थानावार चौकीदारों की बैठक की जाये जिसमें क्राइम बुक तथा सिपाही की बीट बुक का परीक्षण कर प्रिवेन्टिव कार्यवाही की जाये।


जिलाधिकारी ने निर्वाचन के दौरान वाहन की उपलब्धता के सम्बन्ध में एआरटीओ को निर्देश दिया कि हल्के, मध्यम एवं भारी वाहन की उपलब्धता सुनिश्चित करने हेतु आवश्यक कार्यवाही कर ली जाये। 


अपर पुलिस अधीक्षक पश्चिमी को पुलिस व्यवस्था हेतु वाहन की आवश्यकता की सूची एआरटीओ को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। 


इसी तरह जिलाधिकारी ने पोस्टल बैलेट एवं अबसेन्टी वोटरों की सूची समय से निर्वाचन कार्यालय को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत 25 जनवरी 2022 को आयोजित राष्ट्रीय मतदाता दिवस के दिन सभी बीएलओ को अपने बूथ पर उपस्थित रहकर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम करने का निर्देश दिया। 


बैठक में जिलाधिकारी ने सभी उपजिलाधिकारी को निर्देश दिया कि आदर्श चुनाव आचार संहिता का कड़ाई से अनुपालन कराया जाये, अखबार एवं सोशल मीडिया तथा न्यूज ग्रुपों में किसी पार्टी या उम्मीदवार के पक्ष में यदि कोई खबर या प्रचार किया जा रहा है तो उसका संज्ञान लेकर ऐसे ग्रुप एडमिन को नोटिस निर्गत की जाये तथा जनप्रतिनिधित्व अधिनियम के अन्तर्गत ऐसे प्रकरण में कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। 


बैठक में अपर जिलाधिकारी  द्वारा अवगत कराया गया कि अब तक आचार संहिता के उल्लंघन एवं कोविड गाइडलाइन तथा धारा-144 के अन्तर्गत तहसील पट्टी 02 एवं कुण्डा के 01 पर प्रकरणों पर प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है। 


बैठक में अपर जिलाधिकारी  सुनील कुमार शुक्ल, मुख्य राजस्व अधिकारी इन्द्र भूषण वर्मा, अपर पुलिस अधीक्षक पूर्वी सुरेन्द्र प्रताप सिंह, सभी सीओ0, उपजिलाधिकारी एवं सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे