Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

बहराइच:आयुक्त व डीआईजी ने की निर्वाचन तैयारियों की समीक्षा

सलमान असलम

बहराइच 14 फरवरी। आयुक्त देवीपाटन मण्डल गोण्डा एम.पी. अग्रवाल व डीआईजी उपेन्द्र अग्रवाल ने सभी उप जिलाधिकारियों और पुलिस क्षेत्राधिकारियों को निर्देश दिया है कि विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 को स्वतन्त्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए सभी प्रिवेन्टिव एक्शन को कड़ाई के साथ धरातल पर लागू करें। 


सभी अधिकारियों को इस बात की सख्त ताकीद की गयी कि कोई भी कार्यवाही करते समय निष्पक्षता झलकनी चाहिए, इससे जिला प्रशासन का इकबाल बुलन्द होगा और आयोग की मंशानुरूप निर्वाचन प्रक्रिया को सम्पन्न कराये जाने में मदद मिलेगी। चुनाव जैसे कार्य बड़ी आसानी के साथ सम्पन्न हो जायेंगे।



जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने बताया कि विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 को आयोग की मंशानुसार सुकशल सम्पन्न कराये जाने जनपद में सभी तैयारियॉ पूर्ण कर ली गयी हैं। 



मतदान कार्मिकों का प्रथम प्रशिक्षण सम्पन्न हो गया है तथा द्वितीय प्रशिक्षण 17 से 20 फरवरी 2022 तक प्रस्तावित है। 


मतदान कार्मिकों हेतु आवश्यक स्टेशनरी के थैले तैयार कर लिये गये हैं जिसमें कोविड सुरक्षा किट भी उपलब्ध करायी जा रही है। 


ईवीएम का द्वितीय रैण्डमाइज़ेशन भी आज सम्पन्न हो गया है। जनपद में 15 फरवरी से ईवीएम सेटिंग का कार्य प्रारम्भ कर दिया जायेगा। 


आयोग की मंशाुनरूप दिव्यांग व बुज़ुर्ग मतदाताओं के मतदान के लिए सभी व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली गयी है। 



बीएलओ द्वारा घर घर पर्ची वितरण का कार्य 19 फरवरी से प्रारम्भ कर दिया जायेगा। 


डीएम डॉ. चन्द्र ने बताया कि आयोग की मंशानुरूप मतदान में शत-प्रतिशत मतदाताओं की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए कोविड टीकाकरण की भांति विधानसभावार 02-02 नोडल आफिसरों को नोडल अधिकारी की जिम्मेदारी सौंपी गयी है। 


इसके अलावा विगत निर्वाचनों में न्यूनतम प्रतिशत वाले 366 बूथों के लिए विशेष रणनीति तैयार की गयी है। 


जिले में शान्तिपूर्वक मतदान सम्पन्न कराने के लिए जगह-जगह रूट मार्च किया गया है तथा डीएम, एसएसपी सहित अन्य पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के नेतृत्व में क्षेत्र का भ्रमण किया जा रहा है। 


वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक केशव कुमार चौधरी ने पुलिस व्यवस्था तथा मुख्य विकास अधिकारी कविता मीना ने मतदान कार्मिक व्यवस्था के सम्बन्ध आवश्यक जानकारी प्रदान की गयी।



बैठक के दौरान आयुक्त व डीआईजी ने जनपद में की गयी तैयारियों पर संतोष व्यक्त करते हुए निर्देश दिया कि बाहर से आने वाले सुरक्षा बलों के रहने व खाने इत्यादि के माकूल बन्दोबस्त किये जायें ताकि उन्हें किसी प्रकार की असुविधा न हो। 


इस सम्बन्ध में यह भी सुझाव दिया गया कि जहॉ पर सुरक्षा बलों को ठहराया जाय पर स्थानीय थाने का स्टाफ भी उनके सहयोग के लिए नियुक्त कर दिया जाय। 


मतदान केन्दों पर आयोग की मंशानुसार सभी मूलभूत सुविधाओं का पुनः एक बार सत्यापन भी करा लिया जाय यदि कोई छोटी मोटी कमी पायी जाती है तो उसे भी दुरूस्त करा लिया जाय। 


मतदान प्रक्रिया से जुड़े अधिकारियों के प्रशिक्षण के दौरान उन्हें सख्त ताकीद कर दी जाय कि कोई भी व्यक्ति अस्त्र-शस्त्र, मोबाइल, इलेक्ट्रानिक डिवाइस के साथ मतदान केन्द्र में प्रवेश नहीं करेगा। 


आयोग के इन आदेशों का कड़ाई के साथ अनुपालन सुनिश्चित कराया जाय।


आयुक्त व डीआईजी ने यह भी निर्देश दिया कि मतदान प्रक्रिया से जुड़े कार्मिकों को सभी जिम्मेदार अधिकारियों के मोबाइल नम्बर भी उपलब्ध करा दिये जायें। 



जनपद की भौगोलिक स्थिति को देखते हुए ज़नोल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को 26 फरवरी 2022 की रात को उनके तैनाती क्षेत्रों में ही रात्रि स्टे कराया जाय। 


आयुक्त व डीआईजी द्वारा यह भी निर्देश दिया गया कि जनसभाओं के लिए विधानसभावार चिन्हित किये गये मैदानों व स्थानों तथा उनकी क्षमता का व्यापक प्रचार-प्रसार भी कराया जाय। 


आयुक्त व डीआईजी ने यह भी निर्देश दिया कि ऐसे बूथों का चिन्हांकन कर लिया जाये जहॉ पर देर शाम तक मतदान चालू रहने की संभावना हो। ऐसे स्थानों पर सकुशल मतदान सम्पन्न कराने के लिए रणनीति बना ली जाय। 


इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी मनोज, मुख्य राजस्व अधिकारी अवधेश कुमार मिश्र, अपर पुलिस अधीक्षक कुॅवर ज्ञानंजय सिंह, ग्रामीण के अशोक कुमार, नगर मजिस्ट्रेट ज्योति राय सहित उप जिलाधिकारी व पुलिस क्षेत्राधिकारी तथा विभिन्न व्यवस्थाओं के लिए नियुक्त प्रभारी व सहायक प्रभारी अधिकारी मौजूद रहे।

                             

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे