Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

स्वर्गीय घनश्याम शुक्ल की पुण्यतिथि पर दी गयी श्रद्धांजलि

 


बीपी त्रिपाठी

मेहनौन गोण्डा:मेहनौन के जनप्रिय नेता पूर्व राज्य मंत्री घनश्याम शुक्ल की 18 वीं पुण्य तिथि पर उनके अटूट समर्थक व सहयोगी पंडित रामानन्द तिवारी द्वारा आवास ग्राम पूरे लेदई में श्रद्धांजलि देने का कार्यक्रम आयोजित किया गया।


 26 अप्रैल 2022 को श्री शुक्ल की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं पुष्पार्जन करते हुए विधि विधान से पूजन, शांतिपाठ, हवन आदि कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।

   

उपस्थिति लोगों के सम्बोधित करते हुए रामानन्द तिवारी ने कहा कि देवलोक वासी घनश्याम शुक्ल भौतिक संसार में तो नही है ।


परन्तु अध्याधत्मिक संसार में आज भी वे विराजमान हैं, उनकी प्रेरणा और मार्गदर्शन में परिजनो एवं कार्यकर्ताओ में समय, समय पर  नवीन उर्जा का संचार होता है, उनके द्वारा  किये गये संघर्षों ने ही उन्हें प्रतिष्ठित बनाया है।

   

वर्ष1991 से 2004 तक मात्र 14 वर्षावधि अत्यन्त अल्प राजनीति में 3 बार विधायक एवं सामान्य वर्ग कोटे में जनपद गोण्डा के प्रथम राज्य मंत्री का पद प्राप्त करके गौरव को बढ़ाया था।


उनके संघीय कार्यो में चमत्कार जब दिखा कि विधायक पद पर न रहते हुए जिला एवं प्रदेश-देश के संगठनो में अपनी सेवा और सहयोग के प्रदर्शन से अग्रिम पंक्ति मे दिखते थे।


उनके भाजपा पार्टी के विकास प्रति कठिन संघर्ष को देखते हुए केन्द्रीय नेतृत्व ने वर्ष 1998, 1999 में घनश्याम शुक्ल को आजीवन सदस्यता अभियान का प्रमुख पद का महत्वपूर्ण दायित्व सौपा गया था। 


जनपद गोण्डा एवं बलरामपुर से परिणाम स्वरूप भारतीय जनता पार्टी भारी जनसमर्थन के साथ आर्थिक मजबूती भी प्राप्त हुआ, तत्कालीन प्रदेश अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने स्वयं गोण्डा आकर जिला परिषद सभागार में स्व० घनश्याम को सम्मानित भी किया था।


विदित है 1999 में सदस्यता अभियान के समय संघीय विस्तारक दृष्टि से तत्तकालीन संगठन मंत्री के रूप से वर्तमान अन्तराष्ट्रीय नेता, देश के यशस्वी लोक प्रिय नरेन्द्र भाई मोदी  प्रधान मंत्री जी, जब एम०एल०के कालेज बलरामपुर आगमन हुआ तो उन्होने ने स्व०घनश्याम शुक्ल का पार्टी के प्रति समर्पण को देखते हुए स्नेह पूर्वक आशीर्वाद दे कर आश्वस्त की था की उन्हें प्रदेश स्तर नेता बनाया जाएगा। 


परिणाम स्वरूप 2002 में उत्तर प्रदेश की सरकार में राजस्व राज्य मंत्री का दर्जा प्राप्त हुआ था।


यह कटु सत्य है कि वे सामंन्तवाद के हमेशा विरोधी रहे उन्होंने सर्व धर्म समभाव में स्नेह रखते हुए सदैव क्षेत्रवासियों की सेवा में लगे रहते, जनता का आदर सम्मान नमस्कार, प्रणाम न्योता भोज, भण्डारा आदि में उपस्थित होना एवं उनके जनहित कार्यों की बढ़ती लोक प्रियता को देख कर विरोधी भी उनकी प्रसंशा किया करते थे।


इतने अल्प जीवनकाल में इतने राजनैतिक शिखर को प्राप्त करने वाले पूज्य युग पुरुष मा० अटल जी के दत्तक पुत्र स्व०घनश्याम शुक्ल को श्रद्धांजलि के पुष्प अर्पित किये गए।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे