Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR:किड्स जोन में बच्चों को अच्छी आदतों की दी गई जानकारी


अखिलेश्वर तिवारी
 जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय के अंग्रेजी माध्यम विद्यालय पायनियर पब्लिक स्कूल एंड कॉलेज के किड्स जोन में बच्चों को अच्छी आदतों के विषय में जानकारी दी गई । 

बच्चों को बताया गया कि बस्तों के अंदर कापी किताबों को किस प्रकार रखा जाना चाहिए । साथ ही कॉपी किताबों के रखरखाव के लिए घर पर तथा विद्यालय में क्या तरीके अपनाने चाहिए ।



जानकारी के अनुसार 11 अप्रैल को शहर के अग्रेंजी माध्यम विद्यालय पॉयनियर पब्लिक स्कूल एण्ड कॉलेज, के किड्स जोन मे बच्चों को अच्छी आदतों के तहत ‘‘सेल्फ में कापी किताब तथा बैग‘‘ कैसे रखा जाता है सिखाया गया। 


शिक्षक शिक्षिकाओं ने बच्चों को कक्षा-नर्सरी से यू0के0जी0 तक के बच्चों को छोट-छोटे हाथों से सेल्फ में अपनी किताबें तथा कांपियों को कैसे सजा के रखा जाता है, कक्षा अध्यापिका पूनम चौहान, नीलम श्रीवास्तव तथा किरन मिश्रा ने बताया। 


बच्चों को बेसिक शिक्षा के ज्ञान के साथ-2 अच्छी आदतों का भी ज्ञान होना चाहिए। बच्चे अक्सर स्कूल से जाने के बाद अपने बैग तथा कापी किताब को सही तरीके से न रखकर इधर-उधर फेंक देते है। 


अक्सर अभिभावक उनकी इन आदतों से परेशान हो जाते है। किन्तु पॉयनियर पब्लिक स्कूल में बच्चों को सिर्फ पढ़ना ही नही साथ में अच्छी आदतों को भी सिखाया जाता है। आज बच्चे अपने नन्हे-मुन्हे हाथों से सेल्फ में किताबें अपनी अध्यापिकाओं के साथ सेट किये। 


यह देखकर सभी अध्यापिकायें अत्यन्त प्रसन्न हुयी। बच्चों को बताया अपनें माँ-बाप की मदद करने का मतलब यह नही होता है कि उन्हे हमेशा किचन में या गार्डिनिंग में मदद करें, बल्कि अपने छोटे-छोटे कार्य को स्वयं करें। 


किड्स जोन के बच्चों में काव्या पाण्डेय, दानिश सलीम, जैस मिश्रा, आतिफ खान, दैविक श्रीवास्तव, अलीजा, आरव शर्मा, एंजल सिंह, रूद्र पाण्डेय, विराट मिश्रा, देवांशी त्रिपाठी, श्रेष्ठ शुक्ला, कार्तिक मिश्रा, कुदसिया जाकिर, उजेर खान आदि बच्चों नें अपने नन्हे-नन्हे हाथों से बुक सेल्फ को सजाकर अपनी शिक्षिकाओं से तोतली आवाजों में वादा किये कि मैं अपने किताब कापियों को इधर उधर नही फेकेगें, बल्कि बैग में या बुक सेल्फ में लगाकर रखेंगे।


 अच्छी आदतो के तहत बुक सेल्फ में कापी तथा किताबों को अच्छी तरह सजाते हुए देखकरविद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 एम0पी0 तिवारी ने प्रशंसा की तथा बच्चों का मनोबल बढाते हुए उनका उत्साहवर्धन किया। 


इस अवसर पर उप प्रधानाचार्य शिखा पाण्डेय अध्यापकगण पूनम चौहान, लता श्रीवास्तव, रूबी त्रिपाठी, किरन मिश्रा, नीलम श्रीवास्तव, नेहा श्रीवास्तव, अर्चना श्रीवास्तव, रीना श्रीवास्तव, प्रियंका शुक्ला नें इस कार्यक्रम की प्रशंसा की।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे