Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

सड़क किनारे लगे सरकारी पेंड को लकड़ी ठेकेदार ने कटवाया



सोशल मीडिया में फोटो वायरल होने के बाद हरकत में आया वन विभाग

अपनी करतूत छिपाने के लिए लकड़ी को रेंज पर ले जाने की क़वायद की शुरू

आयुष मौर्या

धौरहरा खीरी।उत्तर खीरी वन प्रभाग की धौरहरा रेंज में वन कर्मचारी ही हरियाली पर आरा चलवा रहे हैं ।


एक तरफ जहां गांवों में हरेभरे पेड़ों का कटान बगैर परमिट बदसूरत जारी है वहीं गुरुवार को वन कर्मचारियों ने सिसैया कटौली मार्ग पर लगा। 


एक विशाल पेड़ ठेकेदार को बेंच दिया। जिसको देख ग्रामीणों द्वारा उच्च अधिकारियों से शिकायत होने के बाद अपनी करतूत को छिपाने के लिए हल्का वन कर्मचारी लकड़ी ठेकेदार से लकड़ी वापस लेकर रेंज पर ले जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।


उत्तर खीरी वन प्रभाग की धौरहरा रेंज हरे-भरे पेड़ों को अवैध रूप से कटान करवाये जाने के मामले में पहले से ही बदनाम है । 


यहाँ आलम यह है कि वन कर्मचारी सरकारी पेड़ों का भी कटान करवाकर चोरी से बेंच दे रहे हैं । मामला धौरहरा रेंज का है जहां सिसैया कटौली मार्ग पर नारायणेश्वर पूर्व माध्यमिक स्कूल के पास सड़क किनारे लगा पेड़ दोपहर करीब एक बजे के बाद ठेकेदार द्वारा कटवाया जाने लगा। 


जिसको देख ग्रामीणों ने काटे जा रहे पेड़ के पास पहुचकर पेड़ कटान के फोटो सोशल मीडिया पर वायरल कर उच्च अधिकारियों को सूचित कर दिया। 


जिसको देख वन कर्मचारियों ने अपनी करतूत को छिपाने के लिए ईसानगर थाना क्षेत्र के काजीपुर गांव में गई काटे पेंड की लकड़ी को पकड़ कर वापस वन रेंज को लाने की क़वायद में जुट गए है। 


मामले की जानकारी होने के बाद वनदरोगा पुष्कर सिंह ने कहा कि पेड़ गिरने की जानकारी मिली थी। जिसपर ठेकेदार से पेड़ कटवाकर बालूपुरवा गांव में सुरक्षित रखवाने को भेजा गया है। इनकी बात से लोग अचरज में पड़ गए। 


यही नहीं ग्रामीणों ने नाम गुप्त रखने की बात पर बताया कि जब पेड़ कटान के स्थान से एक किलोमीटर दूर वन विभाग की चौकी व करीब सात किलोमीटर दूर वन क्षेत्रीय कार्यालय है ऐसे में आठ किलोमीटर दूर बालूपुरवा गांव में लकड़ी को सुरक्षित रखवाने की बात वन विभाग द्वारा की जा रही है यह बात उनके गले नहीं उतर रही है। 


वहीं पेंड काटने को लेकर आस पड़ोस में यह भी चर्चा होने लगी है कि काजीपुर निवासी एक नामी लकड़ी ठेकेदार के हांथों 5000 रुपये का पेड़ बेंच दिया गया था जिसकी लकड़ी अब वहां से वापस लाई जा रही है। 


 वहीं शोशल मीडिया में पेंड के फोटो वायरल होने के बाद मामले में क्षेत्रीय वनाधिकारी गजेन्द्र सिंह ने बताया कि मामले की जानकारी मिली है, जांच की जा रही है। जिम्मेदारों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे