Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

मनकापुर :तेंदुए की मौजूदगी से एक बार फिर दहशत, फिर इलाके में मचा हड़कंप



राकेश श्रीवास्तव

मनकापुर (गोंडा) शनिवार को आईटीआई लिमिटेड में एक और तेंदुए की मौजूदगी ने एक बार फिर लोगों को दहशत में डाल दिया है।


शुक्रवार देर शाम तेंदुआ देखे जाने के बाद इलाके में हड़कंप मच गया आनन-फानन में इसकी सूचना वन विभाग को दी गई।

शनिवार को डीएफओ  ने वन टीम के साथ आईटीआई के संचार विहार का दौरा कर तेंदुआ पकड़ने के लिए वन टीम का गठन कर पिंजरा लगाने के निर्देश दिए हैं। 


बताते चलें कि पिछले 9 जून को आईटीआई लिमिटेड के प्रोडक्शन प्लांट में एक नर तेंदुआ पकड़ा गया था जो पिछले एक पखवारे तक दहशत का पर्याय बना हुआ था ।


वन टीम के अथक प्रयास से व आईटीआई के सुरक्षाकर्मियों की मुस्तैदी से नर तेंदुआ पिंजरे में कैद किया जा सका। जिसे शासन के निर्देश पर दुधवा नेशनल वन प्रभाग में छोड़ा गया है ।


तभी से आईटीआई के आसपास कर्मचारियों  की ओर से आशंका जताई जा रही थी कि संचार विहार परिसर में एक और तेंदुआ देखा गया है लेकिन कर्मचारियों की बात पर वन विभाग की टीम ने भरोसा नहीं किया । 


बीते शुक्रवार की शाम को मादा तेंदुआ संचार बिहार के आवास संख्या ए 331 ए के तिवारी के नाम से आवंटित है इनके बरामदे में तेंदुआ लेटा हुआ दिखा ।


इसकी फोटो कैमरे में कैद की गई और वन विभाग को सौंप दिया गया। आईटीआई लिमिटेड के महाप्रबंधक अजय श्रीवास्तव ने इसकी जानकारी गोंडा डीएफओ को दी ।


वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी जे के श्रीवास्तव ने बताया कि डीएफओ अपनी टीम के साथ शनिवार को आईटीआई के आवासीय परिसर संचार विहार का दौरा कर वन विभाग की टीम को आवश्यक दिशा निर्देश दिया और कहा कि जल्द से जल्द तेंदुए को पकड़ लिया जाए । 


उधर शुक्रवार को जैसे ही आईटीआई में एक और तेंदुआ  देखे जाने की पुष्टि हुई। इलाके में हड़कंप मच गया आसपास के दर्जनों गांव में दहशत का माहौल बन गया ।


शुक्रवार को लोग भीषण गर्मी के बावजूद घरों से बाहर नहीं सो सके। दहशत लोगों में इस कदर था कि अपने बच्चों और बुजुर्गों को ज्यादातर कमरों में कैद रखा गया या छतों पर शरण दी गई। 


कई गांव में तो लोग रात भर जागकर रखवाली करते रहे हैं। मनकापुर इलाके के मऊ, मिर्जापुर, बैरीपुर, पंडितपुर, फिरोजपुर, राजापुर, महेवा नानकार ,बैलगड़ी, बरदही ,भलुआ आदि दर्जनों गांव में सोशल मीडिया पर खबर फैलते ही दहशत का माहौल बन गया। 


डीएफओ ने मादा तेंदुए के साथ  शावकों की भी मौजूदगी से इनकार नहीं किया है। गौरतलब है कि जून के पहले पखवाड़े में आईटीआई के प्रोडक्शन प्लांट में तेंदुए की मौजूदगी से दहशत का माहौल बना हुआ था और बीते 8 जून की देर रात नर तेंदुए  को वन विभाग ने पिंजरे में कैद कर लिया था तब लोगों ने राहत की सांस ली थी । 


लेकिन संचार विहार कॉलोनी में एक बार फिर तेंदुआ देखे जाने से हड़कंप मच गया है लोग घरों में कैद हैं वन विभाग की टीम शनिवार को दिनभर कांबिंग करती रही लेकिन तेंदुआ नजर नहीं आया हालांकि डीएफओ ने वन टीम को तत्काल पिजडा लगाने का निर्देश दिया है। 


उधर आईटीआई के जनसंपर्क अधिकारी जेके श्रीवास्तव ने बताया कि संचार विहार में सुरक्षा गार्डों को हाई अलर्ट पर रखा गया है लोगों को घरों से बाहर निकलने पर सतर्क रहने की सलाह दी गई है ।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे