Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

मातमी धुनों के साथ सुपुर्द ए ख़ाक हुए ताजिये, रहे सुरक्षा के कड़े इंतजाम



अखाड़ेबाजों ने दिखाए करतब,चप्पे चप्पे पर मौजूद रही पुलिस

कमलेश

खमरिया खीरी:धौरहरा क्षेत्र के दर्जनों स्थानों पर मातमी धुनों के साथ मंगलवार को ताजिये कर्बला में सुपुर्द ए ख़ाक हो गये, इस बीच प्रशासन द्वारा सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए।


भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की जगह जगह की गई। जो सुबह से गांवों से लेकर कर्बला तक मुस्तैद रहा।

मंगलवार को मोहर्रम के अवसर पर धौरहरा क्षेत्र के बेहटा, जसवंतनगर,सरैंया,जेठरा समर्दा, अल्लीपुर, खमरिया, मूसेपुर,कटौली,समैसा,महराजनगर, सिसैया सहित क्षेत्र के अन्य गांवों में रखे ताजिये अपने सायं को निर्धारित स्थानों पर एकत्रित हुए जहां से मातमी धुनों के साथ कड़ी सुरक्षा के बीच अपने निर्धारित मार्गों पर भ्रमण करते हुए कर्बला तक पहुचें।


इस दौरान ताजिएदारों के अलावा सभी धर्मों के लोग भारी संख्या में शामिल रहे। इस दौरान सायं को ताजिया देखने के लिए काफी संख्या में लोग उमड़ पड़े। 


महिलाएं व बच्चों ने कर्बला तक ताजिये देखने के लिए पहुँचें वही बिभिन्न रास्तों से गुजर रही ताजियों को महिलाओं एवं बच्चों ने घरों की छतों से भी देखा। 


इससे पूर्व मोहर्रम की नौ तारीख को क्षेत्र में सुबह से लेकर शाम तक कार्यक्रम हुए। ताजियों पर लोगों ने हाजिरी लगाकर हर खास ओ आम के लिए मन्नत और दुआ मांगी। 


लोग देर रात तक मर्शिया पढ़कर गम ए हुसैन में शरीक हुए। इस बीच कस्बों व गांवों के विभिन्न मागों से भ्रमण के बाद देर सायं ताजियों को कर्बला में दफन कर दिया गया।


अखाड़ेबाजों ने दिखाएं करतब,सिर पर रखी आग जलती मटकी रही आकर्षण का केंद्र

ताजियेदारों ने ताजिये करबला तक पहुँचाने के दौरान जगह-जगह रुककर अखाड़ेबाजों ने हैरतअंगेज प्रदर्शन किया। 


हुसैन की याद में समुदाय के लोगों ने सिर पर कांच की रॉड, तलवार बाजी समेत अन्य हैरतअंगेज प्रदर्शन कर सभी को चौंका दिया। 


वहीं क़स्बा खमरिया के पास समर्दा गांव के बाहर बने कर्बला पर एक ताजियेदार ने सिर पर आग से जलती मटकी रखकर ढोल बजाते हुए अजीब करतब दिखाए जो लोगों में आकर्षण का केन्द्र बना रहा।



सीओ की अगुवाई में सुरक्षा व्यवस्था के रहे कड़े इंतजाम

मंगलवार को मोहर्रम के अवसर पर सायं करीब धौरहरा सर्किल के सीओ संजय नाथ तिवारी की अगुवाई में समस्त थानों के निरीक्षक, उपनिरीक्षक व सिपाही सुबह से ही चप्पे चप्पे पर तैनात कर दिए गए जो ताजिए तफ़न होने तक मुस्तैदी से डियूटी पर बने। 


इस दौरान सीओ ने बताया कि मोहर्रम को लेकर सुरक्षा व्यवस्था बनाये रखने के लिए क्षेत्रीय पुलिस के अलावा जिले से तीन निरीक्षक व  चार उपनिरीक्षक समेत 30 सिपाही मिले है जिनको धौरहरा,निघासन फूलबेहड़ क्षेत्र में लगाया गया है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे