Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

प्रतापगढ़:दिव्यांग योजना का लाभ लेने के लिए सभी दिव्यांग यूडी आईडी कार्ड अवश्य बनवाएं:जिला दिव्यांग अधिकारी



वेदव्यास त्रिपाठी 

प्रतापगढ़: दिव्यांग जनों को सरकार द्वारा दी जा रही दिव्यांग योजना से जुड़े लाभ उन तक सीधे पहुंच सके, इसके लिए सरकार दिव्यांगों के लिए नई-नई योजना ला रही है।


इसी क्रम में प्रतापगढ़ के जिला दिव्यांग अधिकारी सच्चिदानंद तिवारी ने बताया कि सरकार के निर्देश पर दिव्यांग कल्याण विभाग में दिव्यांग जनों को मिल रही दिव्यांग पेंशन योजना से जुड़े सभी लाभार्थियों का पेंशन अकाउंट उनके आधार से लिंक करने का कार्य चल रहा है।


जिससे जो वास्तविक रूप में दिव्यांग पेंशन के हकदार हैं उन्हें पेंशन मिल सके ना कि जो गलत तरीके से पेंशन का लाभ ले रहे हैं। 


उन्होंने बताया कि इससे डुप्लीकेसी का कार्य बंद हो सकेगा।जिला दिव्यांग अधिकारी ने सभी दिव्यांग जनों से अनुरोध किया कि वह अपना पेंशन अकाउंट जल्द से जल्द आधार कार्ड से लिंक करवा लें और कोई भी समस्या होती है तो दिव्यांग विभाग में आकर संपर्क करें। 


उनकी समस्या का निस्तारण किया जाएगा।इस समय दिव्यांगों को अधिक से अधिक लाभ मिल सके।इसके लिए दिव्यांगों के लिए यूडीआईडी कार्ड बनवाया जा रहा है,जिससे उन्हें पूरे भारत में सरकार द्वारा दी गई दिव्यांग योजना का लाभ मिल सके।


इसके लिए उन्हें अपने जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में जाकर दिव्यांग प्रमाण पत्र देना होगा,जिससे उनका यूडी आईडी कार्ड जारी हो सके और जिनके पास दिव्यांग प्रमाण पत्र ना हो वह उसी कार्यालय में यूडीआईडी कार्ड के साथ दिव्यांग प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं। 


जिला दिव्यांग अधिकारी ने बताया कि यूडीआईडी कार्ड बनवाने से दिव्यांग जनों को सरकार द्वारा सभी योजना का लाभ मिल सकेगा जैसे बसों में आरक्षण ट्रेनों में आरक्षण जैसे कई लाभ उन्हें मिल पाएंगे और वह किसी भी योजना से वंचित नहीं रहेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे