Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

मुसाफिरखाना में श्रद्धांलुओ द्वारा बड़े हर्षोल्लास से मनाया जा रहा गणेशोत्सव



अलीम खान

 अमेठी :मुसाफिरखाना में जगह जगह पर श्रद्धांलुओ द्वारा गणेश उत्सव मनाया जा रहा है सुबह साम पूजा अर्चन किया जा रहा है अभाविप के काशी प्रांत के पप्रांत सह सोशल मीडिया संयोजक राहुल कौशल विद्यार्थी आरती में शामिल हुए जिसमें इलाहाबाद बैंक के भक्त आयुष अग्रवाल ने बताया कि गणेश चतुर्थी हिन्दुओं का एक प्रमुख त्योहार है।


यह त्योहार भारत के विभिन्न भागों में मनाया जाता है किन्तु महाराष्ट्र में बडी़ धूमधाम से मनाया जाता है। 


पुराणों के अनुसार इसी दिन गणेश का जन्म हुआ था।गणेश चतुर्थी पर हिन्दू भगवान गणेशजी की पूजा की जाती है। कई प्रमुख जगहों पर भगवान गणेश की बड़ी प्रतिमा स्थापित की जाती है। 


इस प्रतिमा का नौ दिनों तक पूजन किया जाता है। बड़ी संख्या में आस पास के लोग दर्शन करने पहुँचते है। नौ दिन बाद गानों और बाजों के साथ गणेश प्रतिमा को किसी तालाब इत्यादि जल में विसर्जित किया जाता है। 


वहीं एबीवीपी के राहुल विद्यार्थी ने बताया कि महाराष्ट्र, असम और देश के अन्य हिस्सों से गणपति स्थापना और पूजा की तस्वीरें और वीडियो आ रहे हैं. हर साल भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को गणेश चतुर्थी मनाई जाती है. 


आज गणपति स्थापना मुहूर्त, पूजा विधि, पूजन सामग्री, कथा के बारे में जानना जरूरी होता है जिसमें राजेन्द्र अग्रवाल, रवीन्द्र अग्रवाल,आयुष, अंश, संटू  आदि नगर क्षेत्र के लोग मौजूद रहें ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे