Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

धौरहरा में अनवरत जारी मूसलाधार बरसात,तेज हवाओं ने गन्ने की फसल को किया बर्बाद



स्कूल कॉलेजों में हुई छुट्टी,प्रशासन ने सतर्क रहने की कही बात

 कमलेश

धौरहरा-लखीमपुरखीर:धौरहरा क्षेत्र में बुधवार की रात्रि से आकाश में छाए काले घने बादल झमाझम बरसने लगे। जो अनवरत बरसात जारी रखे हुए है। 


बरसात के साथ चल रही तेज हवाओं ने गन्ने की फसल को गिराकर बर्बादी की ओर ढकेल दिया है,तथा खेतों में भरे पानी की वजह से उड़द की फसल को भी भारी नुकसान होना तय हो गया है। वहीं मूसलाधार बरसात को देखते हुए क्षेत्र के सभी स्कूल कालेज बन्द कर लोगों को सतर्क रहने का संदेश दिया गया है। दूसरी ओर क़स्बा खमरिया में पानी की निकासी न होने की वजह से अस्पताल समेत मुख्य सड़क पर कई फिट पानी भरने से मरीज डॉक्टर राहगीरों को दिकत्तों का सामना करना पड़ रहा है।


धौरहरा क्षेत्र में बुधवार को सायं से ही आसमान में छाए काले नीले बादल देर रात्रि से झमाझम मूसलाधार बरसात करने लगे जो आज भी अनवरत बारिश जारी रखे हुए है। 


इस दौरान चलने वाली तेज हवाओं ने गन्ने की फसल को गिराकर बर्बादी की ओर ढकेल दिया है। वहीं खेतों में पड़ी उड़द की फसल जलभराव होने से बर्बाद होने की कगार पर पहुच गई है। जिसको लेकर किसानों में मायूसी छा गई है।



जलभराव से खमरिया की मुख्य सड़क तालाब में हुई तब्दील


बुधवार रात से शुरू हुई मूसलाधार बरसात आज भी अनवरत जारी है, जिसके चलते निचले स्थानों पर लबालब कई फिट पानी भर गया तथा क़स्बा खमरिया में सागर मेडिकल स्टोर के सामने से लेकर सीएचसी खमरिया तक मुख्य सड़क समेत अस्पताल में कई फिट पानी भर गया। 


जिसकी वजह से मरीजों कर साथ साथ डाक्टरों व आमजन को उसी पानी मे निकलने की वजह से दिक़्क़तों का सामना करना पड़ रहा है।


धान की फसल को मिला नया जीवन,गन्ना उड़द की फसल को हुआ नुक़सान


पिछले दो दिनों से क्षेत्र में हो रही मूसलाधार बरसात के दौरान खेतों में लबालब जल भराव हो गया। जिसको देख धान की खेती कर रहे किसानों में छाई मायूसी खुशी में बदल गई। 


वहीं खेतों में हुए जलभराव से कटी पड़ी उड़द की फसल बर्बाद होती नजर आने लगी है। इसके साथ साथ क्षेत्र में चल रही तेज हवाओं ने गन्ने की फसल को जमीन में लिटा कर बरबादी की ओर धकेल दिया है।


 इस दौरान धौरहरा,ईसानगर व रमियाबेहड़ के किसानों ने बताया कि अचानक शुरू हुई बरसात से पानी के अभाव में अंतिम सांसे भर रहे धान,केले की फसल को नया जीवन मिल गया है। इस बरसात से अब केला व धान की फसल में महंगी सिचाई करवाने से राहत मिल गई है। 


वहीं खमरिया, अल्लीपुर, मटेरिया, बेहटा, सुजावलपुर, लाखुन, लालपुर, दिलावलपुर, पकरिया, मुसेपुर समेत कई गांवों में उड़द की खेती कर रहे किसानों में इस बरसात ने मायूसी ला दी है। 


वहीं सबसे अधिक गन्ने की खेती को बरसात के दौरान चल रही तेज हवाओं ने जमीन दिखा दी जिससे गन्ने की फसल की पैदावार प्रभावित हुआ लाजमी हो गया है।


इस बाबत किसान सुरेश कुमार, मिश्रीलाल,मोहन,राजू,मेराज,विशम्भर,कपिल आदि ने बताया की उड़द की फसल बिल्कुल तैयार खड़ी है कुछ किसानों ने उड़द का कटान कर खेतों में उड़द निकलवाने ही जा रहे थे कि बरसात शुरू हो गई। वहीं गन्ने की फसल गिरने से सभी का काफी नुकसान गया है।



स्कूल कालेजो में हुई छुट्टी, बच्चों से सतर्क रहने को गया कहा


बुधवार को देर रात से शुरू हुई मूसलाधार बरसात शुक्रवार को भी अनवरत जारी है,जिसको देखते हुए धौरहरा क्षेत्र के क़स्बा खमरिया में स्थित श्रीमती चंद्रप्रभा सरस्वती बाल विद्या मंदिर इण्टर कालेज के प्रधानाचार्य ने शोशल मीडिया के माध्यम से बच्चों व शिक्षकों को स्कूल में छुट्टी होने की जानकारी दे दी। 


उसके कुछ देर बाद जिला मुख्यालय से जिला अधिकारी की अनुमति के बाद जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी व डीआईओएस ने संयुक्त रूप से पूरे जनपद में कक्षा एक से 12 तक के सभी विद्यालयों को बंद करने की जानकारी देकर सावधानी बरतने को कहा है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे