Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

दुबौलिया मे डीएम ने बृहद गौशाला का किया निरीक्षण



सुनील उपाध्याय 

दुबौलिया.बस्ती।जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने दुबौलिया ब्लॉक के रमनातोफीर बृहद गौशाला का निरीक्षण किया।


वर्ष 2020-21 में निर्मित इस गौशाला की दुर्व्यवस्था देखकर उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी से निर्माण की गुणवत्ता की जांच कराने का निर्णय लिया है। 


उल्लेखनीय है कि पूर्व जिलाधिकारी ने भी इसकी टीएसी से जांच करवाई है। निरीक्षण में जिलाधिकारी ने पाया कि 500 की क्षमता वाले इस गोशाला में मात्र 100 पशु अभी तक रखे गए। ग्राम प्रधान ने बताया कि आस-पास के क्षेत्र में बहुत सारे जानवर खुले में घूमते हैं परंतु जब इनको पकड़कर के यहां लाया जाता है, तो रास्ते में ग्रामीण रोक लेते हैं।


जिलाधिकारी ने देखा कि मुख्य टीन-शेड जगह-जगह से टूट गई है, जबकि इसको बने हुए अभी साल भर हुआ हैं। सीवीओ ने बताया कि पिछले साल आंधी में भूसा घर की छत उड़ गई थी। 


बार-बार कहने के बावजूद कार्यदाई संस्था पैक्सफेड द्वारा इसे नहीं बनाया गया। उन्होंने इसको अपने विभागीय धनराशि से बनवाया है। निरीक्षण में उन्होंने पाया कि नाद भी कई जगह से टूटा है। 


उल्लेखनीय है कि यह गौशाला रुपया 1.20 करोड़ से बनाई गई है और अभी से इसमें टूट-फूट शुरू हो गई है।

गौशाला के अंदरकाफी जमीन खाली पड़ी हुई है परंतु यहां किसी प्रकार की घास की बुवाई नहीं हुई है, जबकि यह निर्णय लिया गया था कि पशुओं के चारे के रूप में नैपियर घास सभी गोशालाओं में लगायी जायेगी। 


बाउंड्रीवॉल के निर्माण की गुणवत्ता ठीक नहीं है और बरसात के दिनों में बाहर का पानी गौशाला में भर जाता है।


जिलाधिकारी ने खंड विकास अधिकारी एसपी सिंह को निर्देशित किया है कि क्षेत्र पंचायत निधि से इसमें आवश्यक कार्य करवाएं तथा नियमित रूप से गौशाला का भ्रमण करते रहें। 


उन्होंने पशुचिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि नियमित रूप से यहां आकर बीमार पशुओं का इलाज सुनिश्चित करें। 


निरीक्षण के दौरान उप जिलाधिकारी हरैया गुलाबचंद, सीवीओ डॉक्टर अश्वनि तिवारी, ग्राम प्रधान श्रीमती नीलम, तथा ग्रामीण उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे