Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

सांगीपुर:चाचा के हिस्से की जमीन पर भतीजे व बहन ने जालसाजी से करवाया बैनामा




कुलदीप तिवारी 

 खबर प्रतापगढ़ से है जहां  सांगीपुर थाना क्षेत्र के ग्राम लखहरा गांव के निवासी लाल साहेब उर्फ लालसिंह के हिस्से की जमीन पर कूट रचित दस्तावेज व जालसाजी पूर्वक बहन लालमणि सिंह अथवा भतीजा गुड्डू उर्फ शिव कुमार सिंह ने लालमणी सिंह को अपने प्रभाव में लेकर जमीन का बैनामा करवा लिया। 


लाल सिंह ने उक्त प्रकरण की तहरीर थाना सांगीपुर में दिया है।किन्तु पुलिस ने मामले को लंबित रखा हुआ है तथा लालसिंह ने उक्त प्रकरण की शिकायत पुलिस अधीक्षक एवं मुख्यमंत्री आई जी आर एस पोर्टल पर भी किया है ।


पीड़ित लाल सिंह ठाकुर के अनुसार  जन्म के कुछ समय बाद वेअपने पिता उदयपाल सिंह के साथ महाराष्ट्र के नागपुर जिले मे रहने लगे।


पीड़ित दो भाई एक बहन है ।सभी की शादी विवाह हो चुका है।छोटा भाई लाल प्रताप सिंह अपने दो पुत्र के साथ लखहरा गांव मे खेती बारी संभालता है ।छोटी बहन लालमणी सिंह अपने परिवार के साथ फैजाबाद मे रहती है।


विगत छः माह पुर्व लखहरा गांव में उदयपाल सिंह की पत्नी विद्यादेवी का निधन हो गया।जिसकी सूचना महाराष्ट्र के नागपुर में रह रहे लालसिंह के गांव के लोगों ने  फोन द्वारा सूचित किया है कि आपकी माता विद्या देवी का स्वर्गवास हो जाने की सूचना पर नागपुर  महाराष्ट्र से लालसिंह गाँव लखहरा पहुचेंऔर माता का क्रियाकर्म सब निपटाने के कुछ ही दिनो में उन्हे पता चला कि उनके छोटे भाई लाल प्रताप सिंह के पुत्र गुड्डू उर्फ शिवकुमार सिंह ने लालमणी को अपने झांसे मे लेकर दोनो ने सांठगांठ करके लालसिंह के हिस्से में आने वाली जमीन को लालसिंह की माता एंव पिता जो पैरालासिस से पीड़ित हैं । 


उनकी याददाश्त बराबर न रहने से उसका फायदा उठाकर जमीन का बैनामा गुड्डू उर्फ शिवकुमार सिंह ने लालमणि सिंह के नाम वैनामा करवा दिया ।और उसमें से एक एक टुकड़ा जमीन का बेंच कर गाडी़ मकान बाकी शान, शौकत से मजे कर रहे हैं ।इसका विरोध लालसिंह के करने पर उन्हे जान से मार देने की धमकी तथा गाली गलौज किया गया।


जिसकी शिकायत लालसिंह द्वारा सांगीपुर थाना पुलिस एंव एसपी से शिकायत किया गया चार छः दिन इंतजार करने पर कोई कार्रवाई न होते देख जान माल एंव लगातार धमकियों के चलते लालसिंह ने अपना सारा सामान कपड़े व खटीया गद्दा सब अपने एक कमरे में बंद कर ताला लगाकर सांगीपुर थाना एंव एस पी प्रतापगढ को रजिस्टर पत्र भेजकर वापस नागपुर चलाआया।


कुछ माह बाद पिता को नागपुर इलाज करवाने ले जाने के लिए नागपुर से लालसिंह ठाकुर जब अपने पैत्रिक गांव लखहरा पहुंचे तब उन्होने देखा की उनके कमरे का ताला तोड़ दिया गया है।  और सारा सामान गायब कर दिया गया है।


पिता को वहां से हटाकर और कहीं सिप्ट कर दिया गया है।  छोटे भाई लाल प्रताप से पुछने पर वह कहते हैं कि गुड्डू सिंह करे हम क्या कर सकते हैं । थोडे़ देर बाद गुड्डू सिंह अपने दल बल के साथ पहुंचे और धमकाने लगे जिसकी शिकायत लालसिंह ठाकुर द्वारा सांगीपुर थाना पुलिस को करने के लिये जिसकी शिकायत आनलाइन किया गया ।


जैसे तैसे थाने पहुचें तो वहाँ के उपनिरीक्षक यादव ने रुकने को कहा और बाहर चले गये फरियादी शाम सात बजे तक थाने के बाहर खडे़ रहकर इंतजार करता रहा किन्तु उपनिरीक्षक यादव नही पहुंचे और न ही अब तक कोई किसी प्रकार की कार्यवाही ही किया।


पीड़ित लालसिंह जैसे तैसे  कभी यहां कभी वहां रात गुजार रहें हैं ।


जिला प्रशासन से न्याय की उम्मीद में उच्च अधिकारियों से शिकायत तथा आनलाइन शिकायत भी भेजा गया है । 


देखना यह है कि प्रशासन के कान मे कब जुं रेंगती है और उस जालसाज पर कब कार्यवाही  करती है । 


लालसिंह का कहना है कि मुझे अगर न्याय नही मिला तो मै आत्मदाह कर लुंगा मेरी बुढ़ापे की रोजी रोटी छिना गया है ।मेरे पिता की हत्या भी ये सबुत मिटाने के लिए कर सकते हैं  उन्होने मेरे वकील को फोन कर धमकाया की लालसिंह के पिता कोर्ट मे गवाही देने नही पहुंच सकते जिंदा रहेगें तब ही पहुंचेगें लालसिंह के मुताबिक पुलिस चाहती तो जालसाज का मनोबल नही बढ़ता ।


पुलीस का समय पर जांच पड़ताल कर कार्रवाई नही करने से आज यह सब अपराध बढ़ रहें हैं ।उपर बैठे अधीकारी कारवाई का आदेश देते लेकिन निचे थाने में बैठे अधिकारी ठंडे बस्ते में डाल देते हैं ।


देखना यह की योगी जी के राज मे लखहरा निवासी लालसिंह को न्याय मिल पाता है या ऐसे दरबदर की ठोकर खाते भटकते जीवन लीला  समाप्त हो जायेगी ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे