Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

महापुरुषों की कोई जाति नही,सबके हैं प्रेरणा स्रोत



वेदव्यास त्रिपाठी 

खबर प्रतापगढ़ से है जहां अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद प्रतापगढ़ जिले के कार्यकर्ताओं द्वारा डॉ भीमराव अंबेडकर के महापरिनिर्वाण दिवस को सामाजिक समरसता दिवस के रूप में मनाया गया।


जिले के विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में निबन्ध, सामान्य ज्ञान, क्विज, भाषण, खेल प्रतियोगिता, सहभोज व संगोष्ठी कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

संसारपुर इंटर कालेज में आयोजित संगोष्ठी में मुख्य वक्ता प्रतापगढ़ विभाग संगठन मंत्री अमित देव ने कहा कि बाबा साहेब डॉ भीमराव आंबेडकर जी के जीवन चरित्र व संघर्ष से हम सभी को प्रेरणा लेनी चाहिए।

उनके उद्देश्य व ध्येय पूर्ति हेतु विद्यार्थी परिषद सतत प्रयासरत है। समाज मे महापुरुषों को अपने अपने जाति की बताने की होड़ लगी है।। लेकिन महापुरुषों की कोई जाति या धर्म नही होती। 


महापुरुष सभी के प्रेरक हैं और उनके जीवन चरित्र से हमसभी को प्रेरणा लेनी चाहिए। संगठन की स्थापना विद्यार्थियों में देश प्रेम के साथ ही राष्ट्र सर्वोपरि की भावना से ओतप्रोत करने के लिए हुई थी और आज लाखों विद्यार्थियों के मध्य परिषद अपने ध्येय के साथ अपनी स्थापना के 75वें वर्ष की ओर अग्रसर है।


स्वामी करपात्री जी इंटर कालेज में आयोजित खेल प्रतियोगिता का उद्धाटन विद्यालय के प्रधानाचार्य प्रदीप सिंह,विभाग संयोजक सुधांशु रंजन मिश्रा,जिला सहसंयोजक यशस्वी सिंह व रानीगंज तहसील संयोजक धर्मेन्द्र प्रजापति ने डॉ आंबेडकर जी की प्रतिमा पर श्रद्धा सुमन अर्पित कर किया। 


खेल के माध्यम से विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास हेतु खेल कार्यक्रम विद्यार्थियों के मध्य होता रहे इसलिए विद्यार्थी परिषद ने खेल गतिविधि प्रारम्भ किया। 


डॉ भीमराव आंबेडकर के समरस समाज की स्थापना के उद्देश्य की पूर्ति में खेल गतिविधि एक अहम भूमिका निभाएगी। चिलबिला स्थित सेवा बस्ती में स्टूडेंट फ़ॉर सेवा के बैनर तले प्रान्त कार्यकारीणी सदस्य अभिषेक उमरवैश्य के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने सहभोज कार्यक्रम का आयोजन किया। 


श्रीराम बालिका इंटर कालेज में आयोजित संगोष्ठी में जिला संयोजक रमेश सिंह पटेल ने कहा कि रामजी आंबेडकर डॉ. बाबासाहब आंबेडकर नाम से लोकप्रिय, भारतीय बहुज्ञ, विधिवेत्ता, अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ, और समाजसुधारक थे। 


उन्होंने दलित बौद्ध आंदोलन को प्रेरित किया और अछूतों से सामाजिक भेदभाव के विरुद्ध अभियान चलाया था। 


सरोजनी इंटर कालेज,अजबनारायन इंटर कालेज,डॉ राधा कृष्णन इंटर कालेज,पट्टी तहसील के भारत सिंह इंटर कालेज,सुखराजी बालिका इंटर कालेज में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। 


सैफाबाद के कार्यकर्ताओं ने नगर स्थित सेवा बस्ती में विद्यार्थियों को शिक्षण सामग्री वितरित किया। जिले भर में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में अजित प्रताप सिंह,संजय त्रिपाठी ,अंकुर श्रीवास्तव, अमरमणि मिश्रा, बाला जी ओझा,दामिनी सोनी,अतिथि शर्मा,अनिकेत तिवारी,सत्यम सिंह,अंकित शुक्ला,स्वतंत्र पांडेय,राहुल वर्मा आदि कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे