Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

शौचालय के नाम पर पूर्व प्रधान और पूर्व सेक्रेटरी डकार गए 46.80 लाख रूपये, डीएम प्रियंका निरंजन ने दिया वसूली का आदेश



सुनील उपाध्याय 

बस्ती। जिले के दुबौलिया ब्लॉक के बरदिया लोहार ग्राम पंचायत में पूर्व प्रधान और पूर्व सेक्रेटरी की मिलीभगत से 390 शौचालय का 46.80 लाख रुपए गबन करने का मामला प्रकाश में आया है। 


इस बात का खुलासा एक ग्रामीण की शिकायत पर हुई जांच से हुआ है। घोटाले की पुष्टि होने के बाद डीपीआरओ ने दोनों से सरकारी धन की वसूली के लिए डीएम को रिपोर्ट सौंपी है। डीएम ने वसूली का आदेश दिया है।


आरोप है कि बरदिया लोहार ग्राम पंचायत के पूर्व ग्राम प्रधान रामदास ने पूर्व सेक्रेटरी राजेश कुमार पाण्डेय की मिलीभगत से शौचालय निर्माण में घोटाला किया। स्वच्छ भारत मिशन के तहत गांव में प्रति लाभार्थी को शौचालय के लिए 12 हजार रुपए दिए जाने का प्रावधान है। 


योजना के तहत ग्राम पंचायत बरदिया लोहार को सरकार द्वारा 85.80 लाख रुपए की राशि जारी की गई थी। लेकिन जांच में गांव में 715 लाभार्थियों में से 390 पात्रों को शौचालय मिला ही नहीं। अपात्रों को लाभान्वित किया गया।अधिकतर शौचालयों का निर्माण मानक के अनुरुप नहीं हुआ है। शिकायत पर प्रशासन ने डीसी स्वच्छ भारत मिशन राजाशेर सिंह को जांच सौंपी। 


जांच में पता चला कि पूर्व ग्राम प्रधान रामदास व पूर्व सेक्रेटरी राजेश कुमार पाण्डेय ने मिलकर 390 शौचालय के मद में खाते से 46.80 लाख रुपए निकाल लिया लेकिन निर्माण एक भी नहीं कराया।


 डीसी ने जांच में पूर्व प्रधान व पूर्व सचिव को घोटाले के लिए जिम्मेदार ठहराया। एडीओ स्तर से जांच का सत्यापन कराकर डीपीआरओ ने डीएम और सीडीओ को रिपोर्ट भेज दी।


डीएम प्रियंका निरंजन ने पूर्व प्रधान व तत्कालीन सचिव से गबन की गई धनराशि को वसूलने का आदेश दिया है। वहीं डीपीआरओ नमिता शरण ने बताया कि गबन की गई रकम 46.80 लाख रुपए पूर्व प्रधान रामदास व तत्कालीन पंचायत सेक्रेटरी राजेश कुमार पाण्डेय से वसूल किया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे