Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

प्रतापगढ़: डॉक्टर पर हुई कार्रवाई , राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष ने जन कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा में गिरी गाज



वेदव्यास त्रिपाठी 

प्रतापगढ़। उत्तर प्रदेश राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष डा0 देवेन्द्र शर्मा ने जिला चिकित्सालय में पीकू वार्ड एवं ब्लड बैंक का निरीक्षण किया एवं भर्ती मरीजों से सुविधा के बारे में गहन जानकारी ली, मरीजों द्वारा अवगत कराया गया कि सरकार द्वारा दी जा रही सुविधा प्राप्त हो रही है। 


उसके उपरान्त जिला महिला चिकित्सालय का निरीक्षण किया गया। एनआरसी के निरीक्षण के दौरान डा0 अंकुर अनुपस्थित पाये गये, अध्यक्ष के बुलाने के बावजूद वह नही आये जिस पर अध्यक्ष ने डा0 अंकुर के एक दिन का वेतन काटने का निर्देश सीएमएस को दिया। 


उन्होने प्राथमिक विद्यालय राजगढ़़, आंगनबाड़ी केन्द्र राजगढ़, एवं विकास खण्ड शिवगढ़ के अन्तर्गत कस्तूरबा गांधी विद्यालय तौकलपुर का निरीक्षण किया। विद्यालय में अध्ययनरत बच्चों से एवं स्टाफ से अध्ययन के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की। 


उन्होने कस्तूरबा गांधी में अध्ययनरत छात्राओं के साथ भोजन किया एवं भोजन की गुणवत्ता को परखा।उत्तर प्रदेश राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष विकास भवन सभागार में प्रदेश सरकार द्वारा बालक बालिकाओं के हित में चलायी जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र बालक बालिकाओं तक पहुॅचाने के उद्देश्य से सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की। 


बैठक में उन्होने सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुये कहा कि प्रदेश सरकार के द्वारा बालक बालिकाओं के कल्याण के उद्देश्य से विभिन्न जनकल्याणकारी योजनायें संचालित की जा रही है उनका व्यापक प्रचार प्रसार करते हुये प्रत्येक पात्र बालक-बालिकाओं तक उनको पहुॅचाने की कार्यवाही सुनिश्चत की जाये। 


उन्होने जिला प्रोबेशन अधिकारी को निर्देश देते हुये कहा कि उनके द्वारा कन्या सुमंगला योजना योजना, उ0प्र0 मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना, रानी लक्ष्मी बाई योजना के पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित किया जाये। उन्होने जनपद में विधवा पेंशन के योजना के लाभार्थियों के सम्बन्ध में भी जानकारी प्राप्त की। 


उन्होने तंबाकू अभियान से सम्बन्धित अधिकारी को निर्देश देते हुये कहा कि उनके द्वारा ‘‘एक युद्ध नशे के विरूद्ध’’ अभियान चलाकर तंबाकू के सेवन से होने वाली हानियों को लोकर व्यापक प्रचार प्रसार किया जाये और अधिक से अधिक लोगों को तंबाकू के सेवन से होने वाली हानियों के सम्बन्ध में जागरूक बनाया जाये तथा यह भी सुनिश्चित किया जाये कि विद्यालय के आस पास कोई भी पान, बीड़ी, तंबाकू आदि की दुकान का संचालन न हो। 


उन्होने निर्देशित किया कि 18 साल से कम आयु के व्यक्तियों को शराब का विक्रय न किया जाये और आबकारी दुकानों पर सीसीटीवी कैमरा अवश्य लगवाया जाये, इसके अतिरिकत मेडिकल शॉप पर भी उन्होने निर्देशित किया कि बालश्रम बिल्कुल बर्दास्त नही किया जायेगा तथा जनपद में बाल विवाह नही होना चाहिये, बाल विवाह समाज के लिये अभिशाप है।


 उन्होने नशीली दवाओं का दुरूपयोग एवं अवैध तस्करी को रोकने के लिये विद्यालयों में प्रहरी क्लब का गठन किये जाने हेतु निर्देशित किया। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ईशा प्रिया, भाजपा जिलाध्यक्ष हरिओम मिश्र, मेडिकल प्राचार्य डा0 सलिल श्रीवास्तव सहित समस्त सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे