Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

सरस्वती विद्या मन्दिर इण्टर कॉलेज पलिया में विश्व आर्द्रभूमि दिवस पर आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में स्थान प्राप्त छात्रों को किया पुरस्कृत



आनंद गुप्ता 

 पलिया कलां खीरी नगर के सरस्वती विद्या मंदिर के विद्यालय प्रबंध कार्यकारिणी की साधारण सभा के अध्यक्ष सुभाष चंद्र दास जी उपस्थित रहे उनकी अध्यक्षता में हुए इस पुरस्कार वितरण कार्यक्रम में अतिथि परिचय प्रधानाचार्य वीरेन्द्र वर्मा ने कराया।  वन्य भूमि दूधवा पार्क में बायोलॉजिस्ट के रूप में अपनी सेवाएं दे रहे विपिन मुख्य अतिथि के रूप में रहे उन्हीं के साथी जैविक संतुलन पारिस्थितिकी समन्वय आदि विषय पर साधनारत अपूर्व गुप्ता विशिष्ट अतिथि रहे। छात्र चैराओं को सम्बोधित करते हुए दुधवा टाइगर रिजर्व के बायोलॉजिस्ट ने बताया कि हम सभी को सूक्ष्म  से सूक्ष्म जीव की महत्ता को समझना होगा।  वेटलैंड में रहने वाले जीव वहां की पारिस्थितिकी को संतुलित करते रहते हैं इसलिए इस प्रकृति में प्रत्येक जीव की अपनी महत्ता है किसी भी जीव की कमी से पर्यावरण असंतुलित हो जाता है जिसके परिणाम भयावह होते हैं।  हमारे जनपद में भी पर्याप्त मात्रा में वेटलैंड है इस आर्द्रभूमि की पारिस्थितिकी वहां के जीवों पर निर्भर करती है।  हम सबको इसका अध्ययन करना चाहिए तथा उसके प्रति अपने आपको उत्कृष्ट भावना से सहयोग की भूमिका में समर्पित करना चाहिए।

कार्यक्रम अध्यक्ष सुभाष दास ने भैया बहनों में समय की महत्ता को समझाने के उद्देश्य से अनेक कथानको के माध्यम से भावों का सम्प्रेषण किया। समय का पालन करने वाले ही श्रेष्ठ कर्मों के द्वारा अभीष्ट का वरण करते हैं। सम्बन्धित कला, निबन्ध, एवं आर्द्र भूमि से सम्बन्धित सामान्य ज्ञान आदि प्रतियोगिताएं दिनांक 02 फरवरी 23 को दुधवा के अधिकारियों के संरक्षण में सम्पन्न हुई थी। आचार्य सुनीत एवं सुभाष  ने दोनो अतिथियों को अंग वस्त्र अर्पित कर अभिवादन किया। इस अवसर पर समस्त आचार्य परिवार एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

Bottom Ad