Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

भारत नेपाल सीमा पर काली नदी पर बने दो झूला पुलों का शुभारंभ, आवागमन शुरू



उमेश तिवारी

काठमांडू नेपाल:धारचूला डीएम रीना जोशी और नेपाल दार्चूला के सीडीओ दीर्घराज उपाध्याय ने काली नदी पर बने दो अंतर्राष्ट्रीय झूलापुलों का बृहस्पतिवार को शुभारंभ किया। इन पुलों से दोनों देशों की 10 हजार से अधिक की आबादी को लाभ मिलेगा। दोनों देशों के बीच व्यापारिक गतिविधियां भी बढ़ेंगी और रोटी-बेटी के रिश्ते मजबूत होंगे।


गस्कू में 140 मीटर लंबे और मलघट्या में 135 मीटर लंबे अंतर्राष्ट्रीय झूलापुल बने हैं। दोनों पुलों की भार क्षमता 42 टन है। पुलों के शुभारंभ अवसर पर नेपाल के दुमलिंग के जनप्रतिनिधियों ने डीएम और दार्चुला नेपाल के सीडीओ को गर्बाधार और दुमलिंग के बीच काली नदी पर अस्थायी लकड़ी के पुल बनाने की मांग को लेकर ज्ञापन भी दिया। इस पर दोनों देशों के अधिकारियों ने प्रयास करने का आश्वासन दिया।


दार्चूला नेपाल के मेयर मंगल सिंह धामी और जयकोट के पूर्व प्रधान चंद्र सिंह बड़ाल ने कहा कि दोनों स्थानों पर पुल बनने से भारत के गांव जयकोट, पांगला, गस्कू और नेपाल के माल, रापला, दुमलिंग, सुसारपानी सहित कई अन्य गांवों की लगभग 10 हजार से अधिक की आबादी को लाभ मिलेगा। इन स्थानों पर पुल नहीं होने से दोनों देशों के लोगों को शादी ब्याह और अन्य शुभ अवसरों पर लंबी दूरी तय करनी पड़ती थी।

उन्होंने कहा कि बारिश के समय काली नदी में नेपाल के लोग तार, ड्रम और ट्यूब के जरिये नदी आर-पार करते थे। पुल बनने से जोखिम कम हो जाएगा। इस मौके पर डीडीहाट के एसडीएम भगत सिंह फोनिया, 11वीं वाहिनी एसएसबी के कमांडेंट महेंद्र प्रताप, तहसीलदार एके सिंह, कोतवाल कुंवर सिंह रावत, नेपाल से एसपी एपीएफ डंबर सिंह बिष्ट, नेपाल पुलिस के डीएसपी तर्कराज पांडे आदि मौजूद थे।


जिले में भारत-नेपाल सीमा पर पुलों की संख्या 11 हुई

जिले में काली नदी पर भारत और नेपाल के बीच पुलों की संख्या 11 हो गई है। वर्तमान में झूलाघाट, डौड़ा, द्वालीसेरा, जौलजीबी, बलुवाकोट, धारचूला, तिगड़म रोंगती नाला, बडू-जुम्मा, मलघट्या जयकोट, गस्कू-माल, सीतापुल शामिल हैं। इन पुलों से बड़ी संख्या में लोग हर रोज आवाजाही करते हैं। 


छारछुम में निर्माणाधीन हैं मोटर पुल

धारचूला के मल्ला छारछुम में भारत और नेपाल के बीच डबल लेन स्टील गार्डर मोटर पुल का निर्माण कार्य चल रहा है। लोक निर्माण विभाग पिथौरागढ़ पुलों का निर्माण कर रहा है।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

Bottom Ad