Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

गोण्डा:सभी सीएचसी अधीक्षक सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों पर चला डीएम का हंटर, आशाओं के लिए भी दिया दिया निर्देश



गोण्डा: जिलाधिकारी डाॅ0 उज्ज्वल कुमार की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई। बैठक में जिला स्वास्थ्य समिति द्वारा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत चलाए जा रहे कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक में प्रस्तावित एजेंडा के आधार पर यूपीएचएमआईएस हेल्थ डैशबोर्ड, मातृ स्वास्थ्य, बाल स्वास्थ्य, परिवार कल्याण, कम्युनिटी प्रोसेस, राष्ट्रीय कार्यक्रम नान कम्युनिकेबल डिजीज, एनसीडी, एनबीसीपी, आरएनटीसीपी, पीएमएमवीवाई, नियमित टीकाकरण, वैक्सीनेशन, जननी सुरक्षा व मातृ वंदना योजना के तहत भुगतान की स्थिति, आशा इन्सेन्टिव, हाई रिस्क प्रेग्नेंसी, ओपीडी व आईपीडी की स्थिति, प्राथामिक स्वास्थ्य केन्द्रों तथा सीएचसी पर बेडों की ऑक्यूपेंसी की स्थिति तथा वित्तीय समीक्षा सहित अन्य योजनाओं की जिलाधिकारी द्वारा गहन समीक्षा की गई। वहीं जिला स्वास्थ समिति की समीक्षा के दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित सभी योजनाओं की समीक्षा की गई। समीक्षा में जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ० रश्मि वर्मा को निर्देश देते हुए कहा कि जनपद के सभी सीएचसी अधीक्षक एवं पीएचसी अधीक्षकों की प्रतिदिन जूम के माध्यम से उपस्थिति को चेक करना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही बैठक में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत माह जनवरी, 2023 का भ्रमण की समीक्षा की गई, इसके साथ ही एनआरसी में भर्ती बच्चों की समीक्षा की गई, आरसीएच पोर्टल फीडिंग के स्टेटस की समीक्षा की गई, एनपीसीडीसीएस की समीक्षा की गई, राष्ट्रीय कुष्ठ नियंत्रण कार्यक्रम की समीक्षा की गई, राष्ट्रीय अंधता एवं दृष्टिक्षीणता नियंत्रण कार्यक्रम आदि सभी की समीक्षा कर संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि समय से कार्य कराना सुनिश्चित करें। 

       बैठक में समीक्षा के दौरान कार्यों की प्रगति कम पाए जाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए समस्त अधीक्षक सहित एसीएमओ डॉक्टर एपी सिंह का वेतन रोकने के निर्देश दिए हैं। साथ ही उन्होंने निर्देश देते हुए कहा है कि अगले 15 दिन पर समीक्षा के आधार पर ही वेतन निकाला जायेगा। बैठक में बिना सूचना के अनुपस्थित सीएमएस जिला अस्पताल डॉक्टर पीडी गुप्ता का वेतन रोकने के निर्देश दिए हैं। इसी प्रकार कार्यों में रुचि न लेने पर समीक्षा के दौरान डॉ० सुषमा सिन्हा का वेतन रोकने के निर्देश दिए हैं। बैठक में डीएम ने सभी संबंधित को निर्देश देते हुए कहा है कि आशाओं का भुगतान समय से करना सुनिश्चित करें।

         बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि शासन की मंशानुसार जनसामान्य को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने के लिए सभी सीएचसी अधीक्षक सीएचसी पर ही निवास करें तथा संस्थागत प्रसव एवं विभिन्न प्रकार के टीकों को समय से लगवाना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने खराब परफॉरमेंस वाले सीएचसी अधीक्षकों कड़ी नाराजगी जताते हुए निर्देश दिए हैं कि कार्यक्रमों में प्रगति लाएं।

           वहीं बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि जनपद में विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जाए जिसमें 2 वर्ष से कम के बच्चों को चिन्हित कर उन्हें टीका लगाया जाए। आयुष्मान कार्ड के माध्यम से मरीजों को भर्ती करायें। ई कवच को पोर्टल को अपडेट करें।

           प्रसव केंद्र पर प्रसव की संख्या बढ़ाएं। सब सेंटरों पर एएनएम की उपस्थिति सुनिश्चित की जाये। ताकि सेंटर पर आने वाले मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ दिया जा सके।

              इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी एम. अरून्मौली, सीएमओ डॉक्टर रश्मि वर्मा, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर एपी. सिंह, सीएमएस महिला अस्पताल डॉ सुषमा सिंह, डीपीएम अमर नाथ, डीसीपीएम डा आरपी सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी धर्मेंद्र कुमार गौतम, जिला समन्वयक राजेश सिंह बेसिक शिक्षा विभाग, पंचायती राज विभाग, सहित डब्ल्यूएचओ यूनिसेफ के अधिकारी डॉक्टर शेषनाथ सिंह, समस्त सीएचसी अधीक्षक तथा अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे