Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

मानव तस्करी की रोकथाम हेतु एस एस बी संग हुई बैठक



उमेश तिवारी

महाराजगंज जिलेऋके नौतनवां स्थित सृष्टि सेवा संस्थान पर शनिवार को एस एस बी की 22 वीं वाहिनी बटालियन के जयंत घोष एवं चाइल्ड लाइन के सचिव की अध्यक्षता में मानव तस्करी को लेकर एक बैठक की गई जिसके मुख्य अतिथि रहे।


सृष्टि सेवा संस्थान के सचिव सुनील पाण्डेय एव चाइल्ड लाइन सब सेंटर नौतनवां के निर्देशक प्रदुम्न पाठक के द्वारा कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम में सर्व प्रथम बार्डर पर मिलने वाली बच्चियों के बारे में बात करते हुए।


बताया गया कि जिस अवस्था मे इस समय सीमावर्ती क्षेत्रों में बार्डर पर बाहरी बच्चियों को (रेस्क्यू) किया जाता हैं उसी प्रकार उन बच्चियों से विधित पूर्वक (काउंसलिंग) कर पूछताछ की जानी चाहिए जिससे यह पता चल सके कि वह बच्ची यहां तक कैसे आई और इस कारोबार में संलिप्त आरोपी पर कठोर कार्रवाई किया जा सके।


वही दूसरी तरफ संस्था के सचिव सुनील पाण्डेय के टीम समन्वयक दीपक पाण्डेय को ग्राम स्तरीय जन जागरूकता अभियान और बाल विवाह बाल मजदूरी जैसे तमाम मुद्दों पर सख्त दिशानिर्देश दिया गया कि बार्डर पर मिलनी वाली बच्चियों की अच्छे तरीके से ( दोस्ताना हिसाब से) चाइल्ड लाइन महिला टीम की सदस्य उनसे हर जानकारी उपलब्ध कराने का प्रयास करें। बैठक में निम्न चर्चाओं पर गंभीरता से लेते हुए ग्रामस्तरिय बैठक (VLCP) के माध्यम से लोगों मे जागरूकता फैलाने पर विषेश चर्चा की गई।


वही उपरोक्त बातों को गम्भीरता से लेते हुए एस एस बी के प्रभारी निरीक्षक जयंत घोष सोनौली के द्वारा उक्त बातों को विस्तार पूर्वक मौजूद लोगों को बताया ।उन्होंंने बताया की सीमा चौकी इंचार्ज को सोनौली गेट पर सख्त दिशानिर्देश किया गया हैं कि बार्डर पर मिलने वाली बच्चियों को AHTU टीम 66 बटालियन के महिला आरक्षी द्वारा पूर्ण रूप से जानकारी हासिल की जाती हैं

तथा उक्त बच्चियों से (पूछताछ) और जानकारी करने के बाद ही उन्हें सुरक्षित 1098 चाइल्ड हेल्पलाइन नम्बर पर इसकी सूचना देते हैं और सूचना के उपरांत उन्हें हम चाइल्ड लाइन ऑफिस (कार्यालय) पर भेजते हैं।

इस मौके पर 66 वाहिनी बटालियन के प्रभारी निरीक्षक गिरधारी लाल विवेक कुमार महिला टीम अर्चना प्रेमा देवी व 22 वीं वाहिनी बटालियन की टीम तथा 66 वाहिनी बटालियन के सब इंस्पेक्टर तथा पूर्वांचल ग्रामीण सेवा समिति से पुष्पा चौधरी सहित तमाम लोग मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे