कर्नलगंज:पॉलीथिन मुक्त बनाने के लिए युवाओं ने चलाया अभियान



रजनीश / ज्ञान प्रकाश 

करनैलगंज(गोंडा)। नेचर क्लब फाउंडेशन के बैनर तले बटौरा बाबा मंदिर पर हर मंगलवार को लगने वाले मेले को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त करने के लिए जागरूकता अभियान चलाया गया। 


जिसमें प्रकति प्रेमियों ने श्रद्धालुओं व दुकानदारों से पॉलिथीन, थर्माकोल, प्लास्टिक के गिलास आदि न रखने की अपील की थी, परिणाम स्वरुप मेले में पॉलिथीन न के बराबर दिखाई दी। 


अभियान के संयोजक नेचर क्लब के दुर्गेश कश्यप ने बताया कि इस सप्ताह मेले में पॉलिथीन के इस्तेमाल में भारी कमी दिखाई दी, अधिकतर दुकानदारों ने या तो झोला रख लिया या भक्तों को पॉलिथीन देने से मना किया जबकि कुछ दुकानदार चोरी-छिपे पॉलिथीन देते भी रहे। 


अभिषेक दुबे ने बताया कि अभी निरंतर अगले कई मंगलवार तक यह अभियान जारी रहेगा व जिला प्रशासन से भी वे अनुरोध करेंगे कि जो लोग बार बार समझाने पर भी नहीं मान रहे उनपर जुर्माना किया जाए ताकि मेला क्षेत्र पूर्ण रूप से सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त हो सके। प्रसिद्ध नाथ ने बताया कि इस बार भी अभियान के अंतर्गत दर्जनों लोगों से प्रेमपूर्वक पॉलिथीन जब्त किया गया व उनसे पॉलिथीन को हटाने व झोला लेकर घर से निकलने व अपनी धरती को बचाने का अनुरोध किया। 


सुमित दुबे ने बताया कि इस बार बहुत सारे लोग भी जागरूक दिखे और उन्होंने उन दुकानों से मिठाई नहीं लिया जिन्होंने पॉलिथीन रखा हुआ था। महंत कैलाशनाथ व मोहित ने बताया कि वे स्वयं लगातार दुकानदारों को पॉलिथीन, थर्माकोल आदि हटाने के लिए सख्ती से कह रहे हैं ताकि इन अमर प्लास्टिकों से अपनी मां स्वरूप धरती व नदियों को बचाया जा सके।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने