Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

नेपाली शेरपा गाइड ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, 28 वीं बार माउंट एवरेस्ट को किया फतह



उमेश तिवारी 

काठमांडू। नेपाली शेरपा गाइड कामी रीता शेरपा ने मंगलवार को 28 वीं बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़कर दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर सबसे ज्यादा चढ़ाई करने का रिकॉर्ड बनाया।




अभियान का आयोजन करने वाली कंपनी सेवन समिट ट्रेक ने बताया कि बीते मंगलवार को सुबह 9:23 बजे कामी रीता शेरपा ने सेवन समिट ट्रेक्स एवरेस्ट अभियान 2023 के एक भाग के रूप में अविश्वसनीय 28वीं बार माउंट एवरेस्ट पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की। यह सीजन की माउंट एवरेस्ट (सागरमाथा) की उनकी दूसरी चढ़ाई है, इससे पहले उन्होंने 17 मई, 2023 को चोटी पर चढ़ाई की थी।



कामी रीता शेरपा नेपाल के सोलुखुम्बु के थामे गांव के मूल निवासी हैं। सेवन समिट ट्रेक्स में सीनियर गाइड के रूप में काम करते हुए उन्होंने अपना जीवन पर्वतारोहण के लिए समर्पित कर दिया है और दुनिया की सबसे ऊंची चोटी का पर्याय बन गए हैं। 2 जनवरी, 1970 को जन्मे, उन्होंने छोटी उम्र से ही चढ़ाई करने का गहरा जुनून विकसित कर लिया था और दो दशकों से अधिक समय से वे पहाड़ों की चढ़ाई कर रहे हैं।


उनकी पर्वतारोहण यात्रा 1992 में शुरू हुई जब वे सहायक स्टाफ सदस्य के रूप में एवरेस्ट के अभियान में शामिल हुए। तब से, कामी रीता ने निडरता से कई अभियानों को शुरू किया, एवरेस्ट को कई बार फतह किया‌।



 कामी रीता की उपलब्धियां एवरेस्ट से भी आगे तक फैली हुई हैं, क्योंकि उन्होंने K2, चो ओयू, ल्होत्से और मनासलू सहित अन्य दुर्जेय चोटियों पर भी विजय प्राप्त की है. कामी रीता ने पहली बार 1994 में 13 मई को माउंट एवरेस्ट फतह किया था।




1994 से 2023 के बीच, उन्होंने चोटी को 27 बार, K2 और ल्होत्से को एक बार, मनास्लु को तीन बार, और चो ओयू को आठ बार फतह किया। कामी रीता शेरपा, जैसे, ‘8000 मीटर से अधिक चढ़ाई’ का रिकॉर्ड रखते हैं।




दुनिया के सबसे ऊंचे पर्वत के लिए शिखर सम्मेलन औपचारिक रूप से इस साल 14 मई को शुरू हुआ जब इमेजिन नेपाल की रस्सी फिक्सिंग टीम ने शीर्ष पर लाइन लगाई। हिमालय में प्रतिकूल मौसम की स्थिति के कारण इस वर्ष के वसंत के लिए शिखर खिड़की देर से खुली, जिसने हाल के सप्ताहों में भारी हिमपात दर्ज किया है।




इस वर्ष, नेपाल में पर्वतारोहण के इच्छुक लोगों की भारी आमद देखी जा रही है क्योंकि पर्यटन विभाग ने 478 व्यक्तियों को परमिट जारी किए हैं, जो रिकॉर्ड में सबसे अधिक संख्या है। इससे पहले 2021 में, नेपाल ने रिकॉर्ड 409 परमिट जारी किए थे, जिससे शिखर सम्मेलन में भीड़ बढ़ गई थी, जिसे अक्सर उस वर्ष उच्च मृत्यु दर के लिए दोषी ठहराया जाता है।



एक साल बाद, चल रहे रूस-यूक्रेन युद्ध और इस साल आने वाली मंदी के प्रभाव के रूप में यह संख्या घटकर 325 हो गई। नेपाल माउंट एवरेस्ट के लिए परमिट लेने के लिए विदेशी पर्वतारोहियों से 11,000 अमरीकी डालर का शुल्क लेता है, लेकिन पहाड़ पर चढ़ने के लिए खर्च 40,000 से 90,000 अमरीकी डालर के बीच होता है।



मौसम के अनुकूल नहीं होने पर एक अभियान की लागत और बढ़ जाती है क्योंकि यह आमतौर पर एक वर्ष में केवल दो सप्ताह तक रहता है। मई 1953 में तेनजिंग नोर्गे शेरपा और न्यूजीलैंड के एडमंड पर्सिवल हिलेरी ने पहली बार दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर पैर रखा था, तब से करीब 7,000 पर्वतारोहियों ने नेपाल की ओर से माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई की है।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे