Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

महराजगंज और नौतनवा में आवास विकास परिषद करेगा आवासीय कालोनी का निर्माण



उमेश तिवारी 

महराजगंज जिले की दो नगर पालिका नौतनवा व महराजगंज के क्षेत्र में आवास विकास परिषद आवासीय कालोनी बनाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन ने प्रक्रिया को तेज कर दिया है। आवासीय कालोनी के लिए किसानों से सहमति के आधार पर भूमि अधिग्रहण का प्रस्ताव लेकर उनको मुआवजा दिया जाएगा।


 नौतनवा क्षेत्र के किसानों ने आवासीय कालोनी के लिए अपनी भूमि के अधिग्रहण का प्रस्ताव दे दिया है। महराजगंज में निचलौल रोड पर आवासीय कालोनी के लिए प्रस्ताव भी तैयार किया जा रहा है। हालांकि कुछ किसानों ने  अपनी जमीन देने से साफ इंकार कर दिया है। 



इस वजह से अब दूसरे जगह आवासीय कालोनी के लिए भूमि चिह्नित की गई है। जहां किसान अपनी जमीन  सहमति के आधार पर दे रहे हैं। उम्मीद है कि 15 जून से पहले महराजगंज में भी आवासीय कालोनी के लिए प्रस्ताव तैयार कर लिया जाएगा। 


बताते चलें कि महराजगंज जिला 2 अक्तूबर 1989 को गोरखपुर से अलग होकर अलग जिला बना था ।



चिउरहा गांव के टोला महराजगंज को नगर पालिका व जिला मुख्यालय बना दिया गया। जिसके कारण यहां तेजी से विकास भी हुए । लेकिन अनियोजित तरीके से भवनों का निर्माण कराया गया।



 टाउनशिप की प्लानिंग नहीं होने से जल निकासी जैसी कई समस्या बनी हुई है। लोगों को  रिहायशी मकान बनाने के लिए प्रापर्टी डीलर व एजेन्ट के कमीशन की वजह से भारी-भरकम धनराशि खर्च करनी पड़ रही है। आवास विकास परिषद टाउनशिप प्लानिंग के तहत कालोनी विकसित करेगा।



50-50 एकड़ में बनेगी आवासीय कालोनी

नौतनवा व महराजगंज में 50-50 एकड़ में आवासीय कालोनी विकसित कराने की योजना है। नौतनवा में चंडीथान व बरवा कला गांव के समीप 50 एकड़ भूमि आवासीय कालोनी के लिए किसान सहमति के आधार पर देने को तैयार हो गए हैं। महराजगंज में पुलिस लाइन के आगे मुंडेरा कला गांव में आवासीय कालोनी के लिए प्रस्ताव बन रहा है। 


कुछ किसान अपनी जमीन दे को तैयार नहीं हुए। इस वजह से तहसील प्रशासन किसानों से वार्ता कर रहा है। प्रशासन को उम्मीद है कि 15 जून के अंदर किसानों से सहमति पत्र मिल जाएगा। 



नौतनवा तहसील से सात किमी दूर बनेगी कालोनी

नौतनवा में चंडीथान व बरवा कला के समीप 50 एकड़ जमीन चिह्नित की गई है। यहां की आवासीय कालोनी से नौतनवा तहसील सात किमी दूर, एसएसबी कैम्प छपवा दो किमी दूर, बरवा कला रेलवे स्टेशन महज 600 मीटर दूर है। आवासीय कालोनी से सोनौली बस स्टेशन की दूरी 12 किमी है। रेलवे स्टेशन पास होने से देश के अन्य शहरों की यात्रा आसान हो जाएगी।



इस संबंध में जिलाधिकारी सत्येन्द्र कुमार ने बताया है कि नौतनवा व महराजगंज में आवासीय कालोनी की योजना चल रही है। नौतनवा में किसान सहमति के आधार पर आवासीय कालोनी के लिए अपनी भूमि देने को तैयार हैं। 



इसके लिए तहसील प्रशासन से प्रस्ताव भी आ चुका है। महराजगंज में भी सहमति के आधार पर भूमि लेने के लिए किसानों से वार्ता चल रही है। शीघ्र ही उनसे सहमति मिलने की उम्मीद है। जमीन का अधिग्रहण होते ही आवास विकास परिषद आवासीय कालोनी बनाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे