Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

बस्ती:मजदूर दिवस पर गूंजा पुरानी पेंशन बहाली का मुद्दा



1 मई को राष्ट्रीय अवकाश घोषित करने की मांग

सुनील उपाध्याय 

बस्ती । अन्तर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस के अवसर पर सोमवार को राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद अध्यक्ष मस्तराम वर्मा के संयोजन में कलेक्टेªट परिसर स्थित राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद कार्यालय पर संगोष्ठी का आयो़जन किया गया।


परिषद अध्यक्ष मस्तराम वर्मा ने कहा कि भारत का श्रमिक वर्ग इतिहास के सबसे कठिन दौर से गुजर रहा है। कहा कि श्रमिक अपने अधिकारों के लिये सचेत न हुये तो आने वाले दिनों में मुश्किलंेे और बढेंगी। इसके लिये एकजुटता से संघर्ष को आगे बढाना होगा।



परिषद के कार्यवाहक अध्यक्ष राम अधार पाल  ने श्रमिकों के संघर्ष पर विस्तार से प्रकाश डालते हुये एक मई का दिन इतिहास में मजदूर दिवस के तौर पर दर्ज है. दुनिया में मजदूर दिवस मनाने का चलन करीब 136 साल पुराना है, मजदूरों ने काम के घंटे तय करने की मांग को लेकर 1877 में आंदोलन शुरू किया, इस दौरान यह दुनिया के विभिन्न देशों में फैलने लगा। 


कहा कि यह चिन्ताजनक है कि लम्बे संघर्ष और बलिदान के बावजूद मजदूरों की स्थितियों में कोई रचनात्मक  सुधार नहीं हो सका है। उन्होने कहा कि श्रमिकों को उनका हक मिले, उत्पीड़न बंद हो इसके लिये संघर्ष जारी रखना होगा। कहा कि संवादहीनता खतरनाक है। 


अच्छा हो कि कर्मचारियों, श्रमिकों से संवाद बनाकर उनकी समस्याओं का प्रभावी निस्तारण कराया जाय। जिला मंत्री तौलू प्रसाद ने कहा कि मजदूर दिवस पर 1 मई को केन्द्र सरकार अवकाश घोषित करें और कर्मचारियों को टेªड यूनियन का अधिकार दे। पुरानी पेंशन नीति को तत्काल प्रभाव से बहाल किया जाय यही अमर शहीद मजदूरों के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।


गोष्ठी को पंचायती राज ग्रामीण सफाई  कर्मचारी संघ अध्यक्ष अजय आर्य,  सिंचाई संघ      अध्यक्ष सुभाष मिश्र, राजस्व संग्रह अमीन संघ अध्यक्ष उमेश वर्मा, ट्यूबेल टेक्निकल इम्पलाइज एसोसिएशन मंत्री सन्तोष राव, सेवा निवृत्त कर्मचारी कल्याण संस्था अध्यक्ष जलालुद्दीन कुरेशी  आदि ने सम्बोधित करते हुये मजदूर आन्दोलनों में प्राण गंवाने वाले श्रमिकों को श्रद्धांजलि दिया। कहा कि इस अंधेरे की सुबह होगी और उनका बलिदान व्यर्थ नहीं जायेगा।


कार्यक्रम में मुख्य रूप से परमात्मा प्रसाद, हरीराम पाल, लालचंद वर्मा, जानकी प्रसाद राव, जगन्नाथ मौर्य, गौरीशंकर, राम सूरत यादव, राजेश कुमार, मो. कलीम, शिवमंगल पाण्डेय, बलराम यादव, सुधाकर पाल, राजेश जायसवाल, राधेश्याम श्रीवास्तव, राजेश निषाद, मेंहदीहसन, मोहनलाल, हरि प्रसाद शर्मा, राम नरायन, ओम प्रकाश, दुर्बली प्रसाद, सत्यनरायन चौधरी,  जसवन्त कुमार के साथ ही अनेक कर्मचारी नेता, राज्य कर्मचारी उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे