Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

Sant kabir nagar टीकाकरण और स्वास्थ्य कार्यक्रमों की सफलता में मीडिया की भूमिका अहम-एडी हेल्थ



सीफॉर के सहयोग से बस्ती मंडल के तीनों जिलों के मीडियाकर्मियों के लिए स्वास्थ्य विभाग ने आयोजित किया वेबीनॉर
यूनीसेफ और यूपीटीएसयू से जुड़े विशेषज्ञों ने मीडिया की भूमिका पर प्रकाश डाला, तीनों जिलों के अधिकारी शामिल हुए


आलोक बर्नवाल
संतकबीरनगर। स्वास्थ्य विभाग ने स्वयंसेवी संस्था सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफॉर) के सहयोग से बस्ती मंडल के तीनों जिलों के मीडियाकर्मियों के लिए गुरूवार को टीकाकरण विषय पर वेबीनॉर का आयोजन किया। वेबीनॉर के मुख्य वक्ता अपर निदेशक परिवार कल्याण बस्ती मंडल डॉ. सीके शाही ने कहा कि टीकाकरण और स्वास्थ्य कार्यक्रमों की सफलता में मीडिया की भूमिका बेहद अहम है। उन्होंने स्पष्ट किया कि कोविड-19 संक्रमण के बीच मंडल में अब तक 1.29 लाख बच्चों व 51 हजार से ज्यादा गर्भवती व माताओं का टीकाकरण हो चुका है। कार्यक्रम में एडी हेल्थ के अलावा मंडल के तीनों जिलों के मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी, यूनीसेफ और यूपीटीएसयू से जुड़े विशेषज्ञों ने प्रतिभाग किया और स्वास्थ्य कार्यक्रमों की सफलता में मीडिया की भूमिका पर विस्तार से प्रकाश डाला।

एडी हेल्थ ने बताया कि टीकाकरण केन्द्रों पर पर्याप्त मात्रा में ग्लब्स, सेनेटाइजर, मास्क आदि उपलब्ध है। आशा व एएनएम से कहा गया कि फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन कराते हुये टीकाकरण का कार्य सुचारू रूप से जारी रखें। उन्होने कहा 20 जून तक मडल में कुल 9,337 वीएचएनडी सत्र आयोजित होने थे। लाकडाउन के कारण सत्र प्रभावित थे, स्वास्थ्य कर्मियों के प्रयासों से अब तक 8515 सत्रों का सफल आयोजन किया जा चुका है। जो शेष रह गये है उन्हे भी अगले कुछ दिनों में पूरा करा दिया जायेगा।

मुख्य चिकित्साधिकारी संतकबीरनगर डॉ. हरगोबिंद सिंह और प्रभारी जिला प्रतिरक्षण अधिकारी एसीएमओ आरसीएच डॉ. मोहन झा ने बताया कि टीकाकरण कार्यक्रम में कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का बेहतर तरीके से पालन करवाया जा रहा है। यूनीसेफ की कम्युनिकेशन स्पेशलिस्ट गीताली त्रिवेदी औरस्टेट न्यूट्रीशन अफसर ऋचा ने बताया कि 12 तरह की बीमारियों से बचाव के लिये टीकाकरण उपलब्ध है। प्रदेश में लगभग 95 हजार बच्चों की मौत केवल निजिल्स के टीकाकरण से बचाया जा सका है। साथ में मीडिया को बताया गया कि किस प्रकार सुरक्षित रहते हुए उन्हें स्वास्थ्य गतिविधियों की रिपोर्टिंग करनी है। यह भी बताया गया कि कोरोना काल में टीकाकरण का कार्य बेहद सावधानीपूर्वक शुरू कराया गया है। इसके लिये जरूरी है कि लोगों को कोविड प्रोटोकाल की जानकारी दी जाये, जिससे टीकाकरण केन्द्र पर आने वाली मातायें एवं उनके बच्चे पूरी तरह सुरक्षित रहें।

यूपीटीएसयू की कम्युनिकेशन स्पेश्लिस्ट शालिनी रमन ने कहा कि इस समय जागरूकता पर विशेष जोर देना है। वीएचएनडी सत्रों पर टीकाकरण का कार्य हो रहा है। जन सामान्य तक यह संदेश पहुंचाने में मीडिया की अहम भूमिका हों सकती है। सीफॉर की नेशनल प्रोजेक्ट लीड रंजना द्विवेदी ने कोविड-19 संक्रमण के बीच पोषण की महत्ता पर प्रकाश डाला और बताया कि प्रतिरक्षण तंत्र को मजबूत करने में पोषण का बहुत महत्व होता है और हमे स्थानीय पोषक खाद्यान्नों के विषय पर लिखना चाहिए जैसे सरकार सहजन के प्रयोग पर जोर दे रही है। कार्यक्रम का संलाचन भी किया। उन्होंने अगले माह शुरू होने जा रहे विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान औरदस्तक अभियान में मीडिया की अमह भूमिका को रेखांकित किया। वेबीनॉर में सीएमओ बस्ती डॉ. जेपी त्रिपाठी,सीएमओ सिद्धार्थनगर डॉ. सीमा राय, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी बस्ती डॉ. फखरेयार हुसैन समेत तीनों जिलों से 32 मीडियाकर्मियों ने प्रतिभाग किया। प्रतिभागियों ने इस तरह के आयोजन हेतु स्वास्थ्य विभाग का धन्यवाद देते हए पुनः आवश्यक स्वास्थ्य सेवाएँ शुरू करने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि सेवाओं के व्यापक प्रचार प्रसार करने में सहयोग करने का आश्वासन दिया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे