Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

Sant kabir nagar कोरोना संक्रमितों की पहचान के लिए निकली टीमें, 737 के लिए सैम्‍पल



सर्विलांस में जुटे हैं जिले के अधिकारीगण, पीडि़तों के लिए जाएंगे नमूने
कोरोना से जारी है जंग, पूरी तन्‍मयता से कार्य में जुटीं 485 जांच टीम

आलोक बर्नवाल
संतकबीरनगर। कोरोना के खिलाफ चल रही जंग के बीच अब जन - जन के स्‍वास्‍थ्‍य की जांच के लिए जिले में बनाई गई कुल 485 टीम अपने कार्य में जुट गई हैं। टीम में लगाए गए स्‍वास्‍थ्‍य कार्यकर्ता सर्वे के दौरान जिसके घर पहुंचते हैं उससे औपचारिक अभिवादन के बाद पूछते हैं कि – ‘क्या आपके घर में कोई ऐसा व्यक्ति है जिसे बुखार, खांसी या सांस लेने में परेशानी हो। यदि कोई है तो उसका इलाज कहां चल रहा है।’’ अगली 15 जुलाई तक इस तरह के सवाल घर-घर पूछे जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कोरोना संक्रमितों की खोज के लिए विशेष सर्विलांस अभियान शुरू किया है। वहीं अधिकारियों की टीम भी इस अभियान में लगी हुई है। अभी तक कुल 737 सेम्‍पल लिए जा चुके हैं।

सीएमओ डॉ. हरगोविन्‍द सिंह ने बताया कि इस अभियान के दौरान मधुमेह, हाई बीपी, कैंसर, हृदय रोग, गुर्दे के रोग जैसी बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों का सर्वे होगा। उनका रिपोर्ट कार्ड तैयार किया जाएगा। 14 दिन के दौरान कोरोना के संपर्क में आने की रिपोर्ट भी बनेगी। लोगों से कहा जाएगा कि वह घर में रहें। यदि गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं तो सुरक्षित ढ़ंग से उपचार कराएं। कोरोना पॉजिटिव केसेज पर लगाम लगाने को स्वास्थ्य महकमे ने नया अभियान शुरू किया है। इस अभियान में कोविड सर्विलांस टीमों को तैनात कर उनको घर-घर जाकर संभावित रोगियों की सूची तैयार करने को कहा गया है।

टीम अपने निर्धारित क्षेत्र के घरों में जाकर हर घर में मौजूद सदस्यों के बारे में जानकारी करेंगी। साथ ही इनमें किसी को खांसी, जुकाम, बुखार और सांस की तकलीफ होने वाले लोगों का डाटा तैयार करेगी। इस डाटा के आधार पर सीएचसी प्रभारी उसका सैम्पल लेकर जांच के लिए भेजेगा। इसके साथ ही टीम अपने क्षेत्र में बाहर से आने वाले लोगों का भी डाटा तैयार करेगी। साथ ही इसकी सूचना अधिकारियों को देगी। इन सब के साथ ही होम क्वारंटीन चल रहे लोगों पर भी नजर रखेगी। अ‍भी तक एकत्रित किए गए 737 सेम्‍पल्‍स में में 105 सेम्‍पल मंगलवार को लिए गए। इसमें ट्रूनाट मशीन से कुल 39 सेम्‍पल्‍स की जांच भी की गई ।

पल्स पोलियो के तर्ज पर चल रहा अभियान

जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. ए के सिन्‍हा ने बताया कि कोविड सर्विलांस अभियान को पल्स पोलियो की तर्ज पर ही चलाया जा रहा है। अभियान को सफल बनाने के लिए सीएचसी अधीक्षक और सुपरवाइजर को भी लगाया गया है। रोजाना दिनभर किए गए काम का ब्योरा ब्‍लाक स्‍तरीय सीएचसी व पीएचसी को दिया जाएगा। वे वह इस डाटा का जिला मुख्‍यालय को प्रेषित करेंगे।

हर घर चिन्ह, लग रहा है स्टीकर

जिला सर्विलांस अधिकारी ने बताया कि इस दौरान हर घर की मार्किंग की जा रही है। साथ ही दो स्‍टीकर लगाए जा रहे हैं। एक स्‍टीकर में यह बताया गया है कि संक्रमण कैसे फैलता है तथा दूसरे स्‍टीकर में यह बताया जा रहा है कि कोरोना से बचने के लिए क्‍या उपाय किए जाएं। हर टीम 50 घरों का सर्वे रोज कर रही है। इसमें एक आशा कार्यकर्ता, एक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता तथा एनजीओ का एक सदस्‍य लगाया गया है।

टीम ने लिया परिवार के हर सदस्य की जानकारी

तामा खास गांव के निवासी बलराम यादव ने बताया कि स्‍थानीय उपकेन्‍द्र की एएनएम के साथ आशा कार्यकर्ता तथा बीसीपीएम आए हुए थे। उन्‍होने परिवार के हर सदस्‍य के बारे में जानकारी प्राप्‍त किया तथा कोरोना से बचने के उपाय भी बताए। हमारे घर पर स्‍टीकर चिपकाया और साथ में नम्‍बर भी अंकित किया। पूरे गांव में घर घर टीम जाकर जानकारी ले रही है। अभी तक हमारे गांव में कोई संक्रमित व्‍यक्ति नहीं मिला है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे