Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...बलरामपुर में ब्लास्ट से हड़कंप

अखिलेश्वर तिवारी



जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय के गदुरहवा मोहल्ले में पानी टंकी के पास एक घर में सोमवार की सुबह जोरदार विस्फोट होने से पूरे मोहल्ले में अफरा-तफरी का माहौल उत्पन्न हो गया । विस्फोट इतना जोरदार था कि विस्फोट वाले घर के तो परखच्चे उड़ गए तथा आसपास के लगभग एक दर्जन घरों की दीवारें चटक गई व खिड़कियों के शीशे टूट गए । मोहम्मद रजा तथा अकरम नाम के दो भाइयों के घर में पटाखा बनाने का कार्य करते समय अचानक बारूद में विस्फोट हुआ जिससे बनाने वाला लड़का ननकन की मौके पर ही मौत हो गई तथा पास में मौजूद 40 वर्षीय शुरू बेगम तथा उसकी 16 वर्षीय पुत्री रूबी गंभीर रूप से घायल हो गए, जिन्हें इलाज के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है । सूचना पाकर मौके पर पहुंची कोतवाली नगर पुलिस ने राहत और बचाव कार्य शुरू किया । पुलिस अधीक्षक देव रंजन वर्मा, उप जिला अधिकारी नरेंद्र नाथ यादव व पुलिस क्षेत्राधिकारी मनोज यादव ने मौके पर पहुंच कर पूरे स्थिति का जायजा लिया।




जानकारी के अनुसार कोतवाली नगर क्षेत्र के गदुरहवा मोहल्ले में हुए विस्फोट को पहले सिलेंडर विस्फोट दिखाने की पूरी कोशिश की गई, परंतु मोहल्ला वालों के विरोध तथा मीडिया में उठ रहे सवालों के बाद पुलिस ने विस्फोट को बारूद के विस्फोट से जोड़कर बयान जारी किया । घटनास्थल के आसपास लोगों ने चीख चीख कर कहा है कि अकरम नाम के व्यक्ति गोला बारूद बनाने का काम कई वर्षों से कर रहा है । लगभग 10 वर्ष पहले भी इसके घर में एक बार विस्फोट हुआ था। वह विस्फोट इतना बड़ा नहीं था कि ज्यादा दूर तक पता चलता । मोहल्ले वाले किसी तरह उसको गोपनीय ररखखे थे । इस बार का विस्फोट इतना भयावह था कि आसपास के दर्जनों घर में इसका असर हुआ। कई घरों के शीशे टूट गए, कई घरों के छत की सीलिंग टूट गई तथा कई घरों की दीवारें चटक गईं । मोहल्ला के लोग घटना की जांच करा कर कड़ी कार्रवाई की भी मांग करने लगे हैं । पूरे मामले पर पुलिस अधीक्षक देव रंजन वर्मा ने बताया कि प्रथम दृष्टया बारूद विस्फोट की वजह से पूरी घटना प्रतीत हो रही है। फॉरेंसिक टीम मौके पर है जांच के बाद दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई भी की जाएगी। उन्होंने बताया कि अकरम के नाम से पटाखा बनाने का लाइसेंस है और लाइसेंस बिजलीपुर में बनाए गए गोदाम के पते पर जारी किया गया है । अकरम बिजलीपुर में पटाखे ना बनाकर अपने घर में ही पटाखा बनाने का काम अवैध तरीके से संचालित कर रहे थे। उन्होंने माना कि पटाखा विस्फोट के कारण ही इतनी बड़ी घटना घटित हुई है ।


क्या बताते हैं चश्मदीद

 गदुरहवा  मोहल्ला निवासी इमरान बताते हैं कि अकरम कई वर्षों से अपने घर में ही गोला बारूद बनाने का काम कर रहा है। लगभग 10 वर्ष पहले भी उसके घर में बारूद का धमाका हुआ था, जिसमें आसपास के लोगों का नुकसान नहीं हुआ था, उसी के घर के सामान टूटे थे । इसलिए मुहल्ले वालों ने उस मामले को दबा कर रखा । इस बार जिस प्रकार धमाका हुआ है वह कतई छुपाने लायक नहीं है। उन्होंने बताया कि उनके घर की सीलिंग टूट गए हैं, दीवारों में दरार हो गई है तथा खिड़कियों के शीशे भी टूट कर नीचे गिर गए । वहीदा बताती हैं कि उन्होंने जोरदार धमाका सुना, उनकी लड़ाई की छत पर थी डर के मारे हो इतनी तेज भागी कि जीने से नीचे गिर गई उसका पैर फैक्चर हो गया । चारों तरफ अफरा तफरी का माहौल रहा । उनके छत के ऊपर ईट तथा शीशे आकर गिरे। चश्मदीद सुनीता बताती हैं कि उन्होंने अपने घर के अंदर से बहुत तेज धमाका सुना ।  भागकर छत पर आई तो देखा कि बहुत काला काला धुआं ऊपर फैलता दिखाई दिया। उनके छत पर टीना तथा ईंटों के टुकड़े ऊपर से गिरे  । उनके घर के खिड़की तथा दरवाजा टूट गया दीवार भी क्रेक हो गईगए । रमजान बताते हैं कि अकरम के घर में यह दूसरी बार ऐसी घटना हुई है, जिसे कतई बर्दाश्त नहीं किया जा सकता । पूरे मोहल्ले वालों की जान जोखिम में डालने का प्रयास अकरम बराबर कर रहे हैं । आज तो हद ही हो गई आसपास के घरों में भारी क्षति हुई है । गनीमत रही कि जान माल का ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है ।  आरोपी अकरम के घर का एक लड़का मरा है तथा एक महिला एक लड़की घायल हुए हैं । सभी लोग एक स्वर से पूरे मामले की जांच कराकर कार्रवाई की मांग कर रहे हैं । रमजान ने यह भी बताया कि अकरम  वर्तमान नगर पालिका अध्यक्ष प्रतिनिधि शाबान अली का भांजा है और इसीलिए वो मनमानी करने पर उतारू रहता है । 
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे