Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

तरुणचेतना व अक्स्फाम ने शुरू की बेटियों के साथ बाल विवाह पर परिचर्चा

 


बेटियों ने कहा:– पहले पढाई – फिर सगाई

 प्रतापगढ़:     16 दिवसीय महिला हिंसा विरोधी अभियान के तहत अक्स्फाम इंडिया, जेंडर एलायंस, चाइल्डलाइन, सहयोग व तरुण चेतना के संयुक्त तत्वावधान में महिलाओं व किशोरियों के साथ जिले के विभिन्न स्थानों पर रैली, गोष्ठी व हस्ताक्षर अभियान आयोजित किया गया, जिसमें बाल विवाह रोकने व शादी की कानूनी उम्र बढाने सम्बन्धी सरकार के प्रस्ताव पर चर्चा की गयी.  

         इस अवसर पर चाइल्ड लाइन के निदेशक नसीम अंसारी ने बताया कि इस विषय पर पूरे ईश्वरनाथ में किशोरियों के साथ एक परिचर्चा आयोजित की गयी जिसमें बेटियों ने गाँव में रैली निकल कर कहा कि पहले पढाई – फिर सगाई. इसी क्रम में आँवला ग्राम गोंडे में मुस्लिम किशोरियों व महिलाओं के साथ बाल विवाह व शादी की कानूनी उम्र पर चर्चा की गयी, जिसमें ज्यादातर बच्चियों ने कहा कि:- "सरकार पहले शिक्षा-सुरक्षा-स्वावलंबन की दिशा में बेटियों को सशक्त बनाने की पहल करे तो बाल विवाह अपने आप रुक जायेगा. फिर इसके लिए अलग से कानून बनाने की जरुरत ही नहीं पड़ेगी.” 

  इस अवसर पर चाइल्डलाइन कौंसलर रीना यादव ने बताया कि 2005 -06 में बाल विवाह का प्रतिशत 47% था, जो दस साल बाद 2015 -16 में 27% रह गया, जो बेटियों की शिक्षा, बेटी बचाओ –बेटी पढ़ाओ व मिशन-शक्ति जैसी योजनाओं से संभव हुआ.  टीम सदस्य अभय कुमार और हुस्नारा बानो ने महिलाओं के साथ घरेलू महिला हिंसा और #मर्जी बिना शादी नहीं के मुद्दे पर चर्चा की. इस अवसर पर संतोष कुमार, साधना विश्वकर्मा, राकेश गिरी व कलावती देवी भी उपस्थित रहीं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे