Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

Sant kabir nagar क्षय रोग को समाप्‍त करने के लिए ‘हारेगा टीबी, जीतेगा देश’ अभियान




26 दिसम्‍बर से 25 जनवरी 2021 तक चलेगा अभियान
तीन चरणों में होगी क्षय रोगियों की खोज, करेंगे जागरूक

आलोक बर्नवाल

सन्तकबीरनगर। जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. एसडी ओझा ने बताया कि वर्ष 2025 तक देश से टीबी को जड़ से समाप्‍त करने के लिए प्रतिबद्ध स्‍वास्‍थ्‍य विभाग 26 दिसम्‍बर से 25 जनवरी 2021 तक चलाएगा। इसके तहत तीन चरणों में विभिन्‍न लक्षित समूह के बीच क्षय रोगियों के चिन्‍हीकरण का अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान को ‘‘टीबी हारेगा, देश जीतेगा’’ नाम दिया गया है। इस अभियान की शुरुआत जिले में शनिवार से की जाएगी।

जिला क्षय रोग अधिकारी ने आगे बताया कि प्रदेश भर में क्षय रोगियों के चिन्‍हीकरण में निरतंर गिरावट दर्ज की गई है। उसी को ध्यान में रखते हुये भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा 26 दिसंबर से टीबी हारेगा देश जीतेगा अभियान की शुरूआत की जाएगी। अभियान का मुख्य लक्ष्य अधिक से अधिक लोगों तक क्षय रोग के इलाज संबंधित उपलब्ध सुविधाओं को आम जनमानस तक पहुंचाना है। उन्‍होने बताया कि यदि किसी व्यक्ति को दो हफ्तों से ज्यादा की खांसी, खांसते समय खून का आना, सीने में दर्द, बुखार, वजन का कम होने की शिकायत हो तो वह तत्काल अपने बलगम की जांच कराए। जनपद में क्षय रोगियों की जांच एवं उपचार पूर्णतया नि:शुल्क उपलब्ध है।

तीन चरणों मे चलेगा अभियान

प्रथम चरण (26 दिसम्बर से 01 जनवरी 2021) – इस चरण में जनपद के अनाथालय, वृद्धाश्रम, नारी निकेतन, बाल संरक्षण गृह, आईटीएम स्थित अस्थाई जेल, नवोदय विद्यालय, कारागार में क्षय रोगियों के साथ साथ कोविड के मरीजों की भी स्‍क्रीनिंग की जाएगी।

द्धितीय चरण (02 जनवरी 12 जनवरी) – जनपद के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों की मलिन एवं हाई रिस्क जनसंख्या में क्षय रोगियों की जांच की जाएगी। इस दौरान एचआईवी और डाइबिटीज के रोगियों पर विशेष ध्‍यान दिया जाएगा। कुल 20 प्रतिशत जनसंख्या की स्क्रीनिंग होगी।
तृतीय चरण (13 जनवरी से 25 जनवरी) - जनपद के समस्त पंजीकृत निजी चिकित्सक मेडीकल स्टोर से संपर्क स्थापित कर उन्हें क्षय रोगियों के नोटिफिकेशन करने के लिए निर्देश दिए जाएंगे। उनसे यह अनुरोध किया जाएगा कि क्षय रोगी चिन्हित होने पर वह विभाग को जानकारी अवश्‍य दें। इससे रोगियों के साथ ही उनको भी लाभ मिलेगा।

जिले में है 1490 क्षय रोगी

जिला कार्यक्रम समन्‍वयक अमित आनन्‍द ने बताया कि जिले में कुल 1490 क्षय रोगी दवा ले रहे हैं। जबकि 18 वर्ष से कम 106 रोगियों को स्‍वयंसेवी संस्‍थाओं के पदाधिकारियों व गणमान्‍य व्‍यक्तियों ने गोद लिया है। क्षय रोगियों को 500 रुपए प्रतिमाह पोषण भत्‍तें के रुप में दिए जाते हैं। वहीं प्राइवेट चिकित्‍सकों के द्वारा एक क्षय रोगी की जानकारी अगर विभाग को दी जाती है तो उन्‍हें भी 1000 रुपए प्रोत्‍साहन भत्‍ता के रुप में दिए जाते हैं। अगर वह चाहते हैं तो उन्‍हें दवा भी दी जाती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे