Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...युवाओं को दिया गया स्वरोजगार किट




अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर में उत्तर प्रदेश दिवस के अंतर्गत चल रहे तीन दिवसीय मेले में आज आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश के तरफ जिले के युवा अग्रसर हुए। विश्वकर्मा श्रम सम्मान के अंतर्गत ट्रेनिंग के बाद 250 लाभार्थियों को टूल किट का वितरण किया गया, जिससे कि लाभार्थी अपने स्वरोजगार को आगे बढ़ा सकेंगे।



जानकारी के अनुसार विकास भवन बलरामपुर में तीन दिवसीय मेले के दूसरे दिन सोमवार को जिले के 250 युवक-युवतियों को विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना अंतर्गत टूल किट का वितरण सदर विधायक पलटू राम एवं राजेश कुमार पांडे उपायुक्त जिला उद्योग केंद्र द्वारा किया गया। लोहार ,सोनार, हलवाई, प्लंबर ,राजमिस्त्री व सिलाई कढ़ाई में प्रशिक्षण प्राप्त युवक-युवतियों को टूल किट दिया गया । लाभार्थियों को दिए गए किट में उनके रोजगार से संबंधित स्वरोजगार हेतु सारा सामान उपलब्ध है। टूल किट पाने के बाद लाभार्थियों ने बताया कि ट्रेनिंग के बाद यह मिला सामान उन्हें अपना तो रोजगार करने में काफी मददगार साबित होगा और वह आत्मनिर्भर बनेंगे। सदर विधायक पलटू राम ने कहा कि प्रदेश सरकार के महत्वाकांक्षी योजना विश्वकर्मा श्रम सम्मान के अंतर्गत दिया गया प्रशिक्षण एवं टूल किट लाभार्थियों को अपने आसपास व्यवसाय करने में काफी मददगार होगा और आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश का सपना साकार होगा। विकास भवन परिसर में गन्ना विकास विभाग द्वारा तीन दिवसीय कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है । आयोजन के दूसरे दिनदिन सोमवार को गन्ना विकास विभाग के तमाम अधिकारियों ने गन्ना कृषकों को गन्ने की खेती के संबंध में जानकारी दी । 
किसानों ने परिसर में लगाए गए विभिन्न विभागों के स्टाल पर जाकर खेती किसानी तथा योजनाओं से संबंधित जानकारी प्राप्त की । कार्यक्रम के दौरान जिला गन्ना अधिकारी आर एस कुशवाहा, जेष्ठ गन्ना निरीक्षक सुनील कुमार सिंह, व जिला कृषि अधिकारी मनजीत कुमार सहित कई विभागों के अधिकारी तथा किसान व स्थानीय लोग मौजूद थे । राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष में मुख्य विकास अधिकारी अमनदीप डुली ने उपस्थित सभी लोगों को मतदान करने के लिए जागरूक किया तथा मतदान की शपथ दिलाई । किट वितरण से पूर्व पायनियर पब्लिक स्कूल की छात्राओं ने सरस्वती वंदना स्वागत गीत तथा पारंपरिक स्वागत गीत प्रस्तुत करके उपस्थित सभी लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया । छात्राओं के प्रस्तुति पर प्रसन्न होकर सदर विधायक पलटू राम ने एक हजार रुपये तथा गन्ना पर्यवेक्षक महासंघ द्वारा एक हजार रुपये का पुरस्कार प्रोत्साहन स्वरूप दिया गया ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे