Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

मनकापुर ब्लाक में रूपये और रसूख के आगे बौने हैं नियम-कानून!


राजस्वकर्मियों की साठगांठ से अपात्रों को कर दिया गया आवासीय पट्टा

मनकापुर ब्लाक की ग्राम पंचायत दलपतपुर का मामला

खुलासे के बाद अपनी गर्दन बचाने में जुटे राजस्वकर्मी

ए. आर. उस्मानी

गोण्डा। जिले के मनकापुर ब्लाक क्षेत्र में रूपये और रसूख के आगे सारे नियम-कानून बौने हो जाते हैं! यहां पात्र भूमिहीन व आवास विहीन ही रहते हैं, जबकि अपात्रों को आवास के साथ ही जमीन भी पट्टा कर दी जाती है। ताजा मामला दलपतपुर ग्राम पंचायत का है, जहां राजस्वकर्मियों की मिलीभगत से अपात्रों को सरकारी योजनाओं का लाभ रेवड़ियों की तरह बांट दिया गया।

     मनकापुर ब्लाक के ग्राम सभा सोहांस/दलपतपुर में बलराम, शेषराम, संदीप पुत्रगण राम जियावन तथा दद्दन व राजू पुत्रगण ननकू के नाम आवासीय आवंटन कर दिया गया, जबकि ये अपात्र हैं। बताते हैं कि ये सभी एक ही परिवार के हैं तथा इनके पास कहोबा चौराहे पर 10 ग 43.5 फुट में पक्की दुकान बनी हुई है। इतना ही नहीं, इनके पास दो एकड़ से ज्यादा जमीन गाटा संख्या 185/0.4050 हेक्टेयर व 345/ 0.9930 हेक्टेयर में से 0.0810 हेक्टेयर गाटा संख्या  386/0.09530 हेक्टेयर में से 1/2 भाग स्थित ग्राम पंचायत दलपतपुर में रामजियावन पुत्र महंगू व सुशीला पत्नी रामजियावन के नाम दर्ज कागजात है। चौंकाने वाली बात यह है कि इनके पास दो मंजिला पक्का मकान है। इसके बावजूद ग्राम प्रधान व पूर्व लेखपाल प्रवीण कुमार शुक्ला द्वारा आवासीय पट्टा कर दिया गया।

   उक्त ग्राम पंचायत के बलराम, शेषराम, संदीप, दद्दन व राजू के नाम आवासीय आवंटन पाया गया। पट्टा का पुष्टिकृत प्रमाणपत्र मिलने पर अपात्र व्यक्तियों का खुलासा हुआ, जिसके बाद संबंधित रजिस्ट्रार/कानूनगो कार्यालय मनकापुर से पुष्टिकृत नकल प्राप्त किया गया, जिसमें लिखा गया है कि दलपतपुर का कोई आवासीय आवंटन नहीं किया गया है। उक्त ग्राम पंचायत के निवासी जय प्रकाश वर्मा पुत्र राममिलन वर्मा द्वारा जनसूचना अधिनियम के अंतर्गत मांगी गई सूचना में भी बताया गया है कि दलपतपुर में कोई आवासीय पट्टा नहीं किया गया है।

   इस संबंध में दलपतपुर के पूर्व लेखपाल प्रवीण कुमार शुक्ल से मोबाइल पर संपर्क करने का प्रयास किया गया लेकिन उसने बगैर कोई जवाब दिए ही मोबाइल स्विच ऑफ कर लिया। वहीं एसडीएम ने बताया कि दलपतपुर में आवासीय पट्टा आवंटन की जानकारी नहीं है। शिकायत मिली है। जांच कराई जा रही है।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे