Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

Sant kabir nagar जागरुकता के लिए निकाली गई रैली, आज पिलाई जाएगी दो बूंद जिन्‍दगी की



डीएम ने हरी झण्‍डी दिखाकर रैली को किया रवाना, बूथ पर पहुंचने का किया अनुरोध
853 बूथों पर शून्‍य से 5 वर्ष तक के 3.2 लाख बच्‍चों को पिलाई जाएगी पोलियो की दवा

आलोक कुमार बर्नवाल

सन्तकबीरनगर। पल्‍स पोलियो अभियान में बच्‍चों को बूथ तक पहुंचाने के लिए लोगों को जागरुक करने के लिए रैली का आयोजन किया गया। इस दौरान जिलाधिकारी दिव्‍या मित्‍तल ने हरी झण्‍डी दिखाकर रैली को रवाना किया तथा आम जन से अनुरोध किया कि रविवार को बूथ दिवस पर वे अपने क्षेत्र में बने पोलियो बूथ पर पहुंचें तथा समाज को पोलियो मुक्‍त रखने में सहयोग करें।

जागरुकता के लिए निकाली गई यह रैली सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र खलीलाबाद से निकलकर बैंक चौराहा, गोलाबाजार, मां समय जी चौक, नेहरु चौक, मुखलिसपुर चौक , जूनियर हाईस्‍कूल , सुगर मिल चौक होकर वापस सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र खलीलाबाद पर पहुंची। वहां पर बच्‍चों को सम्‍बोधित करते हुए एसीएमओ डॉ मोहन झा ने कहा कि पल्‍स पोलियो अभियान एक राष्‍ट्रव्‍यापी कार्यक्रम है। इस अभियान से जुड़ी हुई सभी टीमें अपना काम पूरी मेहनत और ईमानदारी के साथ पूरा करें। एक भी बच्‍चा छूटेगा तो हमारा सुरक्षा चक्र टूटेगा। इसके लिए सभी लोगों को केन्द्रित होकर काम करना होगा। प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एस रहमान ने बताया कि यह अभियान 853 स्‍थायी बूथों पर पहले दिन चलाया जाएगा । सोमवार से 473 टीमें घर घर जाकर छूटे हुए बच्‍चों को पोलियो की दवा पिलाएंगी। इसकी देखरेख के लिए 171 सुपरवाइजर लगाए गए हैं। इस दौरान जनपद में कुल 3,02862 बच्‍चों को पोलियो ड्राप पिलाने का लक्ष्‍य है।

इस दौरान सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र खलीलाबाद के अधीक्षक डॉ वी पी पाण्‍डेय, जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ एस डी ओझा , जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ ए के सिन्‍हा, एचआर इण्‍टर कालेज के प्रधानाचार्य रामकुमार सिंह, एनसीसी विंग के कमाण्‍डरों के साथ ही यूनीसेफ के डीसी बेलाल अनवर जी, जिला वैक्‍सीन मैनेजर ईविन सुशील कुमार मौर्या, जिला मलेरिया अधिकारी अंगद सिंह, सोनम सिंह, वन्‍दना सिंह, समेत अन्‍य लोग मौजूद रहे।

319 विशेष टीम बनाई गई

कारखानों में काम करने वाले मजदूरों तथा घुमन्‍तू लोगों के बच्‍चों को पोलियो रोधी दवा से आच्‍छादित करने के लिए 319 विशेष टीम बनाई गई है। इन यह विशेष टीम ईंट भट्ठों, कारखानों, हैण्‍डलूम्‍स तथा अन्‍य स्‍थानों पर जाकर बच्‍चों को पोलियो ड्राप पिलाएगी।

25 ट्रांजिट टीमें लगेगी

पोलियो कार्यक्रम के दौरान 25 ट्रांजिट टीमें भी लगाई जाएंगी। ये टीमें बस स्‍टेशनों, रेलवे स्‍टेशनों, सार्वजनिक बाजारों, व्‍यस्‍ततम चौराहों, पर आने जाने वाले बच्‍चों को पोलियो का ड्राप पिलाएंगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे