Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

बहराइच :डी एम साहब आखिर कब मिलेगा इनको प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ

 

राजकुमार शर्मा 

 बहराइच   :- सीमावर्ती विकासखंड नवाबगंज क्षेत्र अंतर्गत  ग्राम पंचायत  बिजलीपुर विशुनापुर में   सरकार की महत्वकांक्षी  प्रधानमंत्री  आवास योजना लाभार्थियों के लिए एक सपना बना हुआ है।यह सपना कब पूरा होगा किसी को पता नही है पर एक सवाल जरूर खड़ा हो रहा है जब प्रदेश सरकार व केंद्र सरकार दोनों  गरीबो के आवास  बनवाने के बड़े बड़े दावा कर रही है वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग द्वारा खुद प्रधानमंत्री  जी ने कई लाभार्थियों से सीधे कार्यक्रम के माद्यम से बात चीत की फिर यह गाँव कैसे इस योजना के पहुँच से कोसो दूर रहा। डी एम साहब आखिर यह किसकी लापरवाही कही जाए। कौंन होगा इस चूक का जिम्मेदार।


कब होगा इसका हिसाब।आखिर क्यों नही मिला इस ग्रामपंचायत के गरीबो को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ क्यो यह वंचित रह गए। इस तरह तमाम प्रश्नचिन्ह उठ रहे है इस ग्रामपंचायत पर????  जिसका उदाहरण  जानकी देवी पत्नी राम निवास निवाशी ग्रामपंचायत विजुलीपुर - विशुनापुर है इनके रहने के लिए घर नही है। फुस का सहारा लेकर किसी तरह अपने परिवार व बच्चों को अपने फुस वाले घर मे संजोए हुए है पर न इनका प्रधान सुनता न ही  ग्रामपंचायत अधिकारी, न ही कोई बड़ा अधिकारी की नजर  इन तक पहुँच सका।

आपको बता दे यह अकेले ही ऐसी महिला नही है इस ग्रामपंचायत में ऐसे ही कई घर  इस गाँव मे अभी भी देखे जाते है।जो  सरकार के इस योजना के दावों को खोखला साबित करते हुए पाए गए है।

इसी गांव की निवासिनी दीन देई पत्नी त्रिभुवन प्रसाद अपनी समस्या को भाउक मन से कहती है कि मेरे रहने के लिए घर नही है।पुराना मिट्टी का घर अब ढह गया है बरसाती तान कर रह रही रहने को मजबूर हुँ मजदूरी से इतना बचत नही हो पाता कि इट खरीद सकू।कई बार प्रधान जी से घर दिलाए जाने के लिए अनुनय विनय किया तो उन्होंने कहा हमारा ग्रामपंचायत ब्लॉक में इस योजना के लिए शो नही कर रहा है ।

पात्र ने कहा 
इसलिए अभी आपको हम नही दे सकते। वही लक्ष्मी पत्नी जगन्नाथ ने भी अनेको आरोप लगाते हुए प्रधान की शिकायत व अपने को आवास न मिलने की नाराजगी जताई। इसी गांव के निवासी चंद्रिका प्रसाद पुत्र दूबर व अमिरका प्रसाद कहते है।

इस गाँव मे विकास के नाम पर केवल पाँच सालो तक खेल हुआ है।सरकार की किसी भी योजना का हम सभी को पूर्ण रूप से लाभ नही पहुँचा है।कई बार बीडीओ कार्यालय बाबागंज में साहब से लिखित शिकायत की व आवास की मांग भी किया पर इसका कोई निजात अभी तक नही हुआ।पाँच साल तो बित गए अब क्या होगा।इस कार्यालय में पैसों वालो का सुना जाता है सब पैसों का खेल हो रहा है हमारी भला कौन सुनेगा। वही बिजलीपुर निवासी समाज सेवी सतीश कुमार सिंह पुत्र कल्लू सिंह  प्रधान बंशीलाल व सरकारी ब्लॉक तंत्र पर  पर आरोप लगाते हुए कहते है कि  यह  ग्रामपंचायत  विकास कार्यो से अछूता हुआ है। यहाँ केवल विकास के नाम पर कागजो का खेल हुआ है।  प्रधानमंत्री आवास योजना से  गरीब  ग्रामीणों ने मिलकर हमारे साथ कई बार खण्ड विकास अधिकारी , जन सुनवाई पोर्टल आदि पर लिखित शिकायत की परंतु अभी तक हम सभी शिकायतकर्ताओं से मिलने कोई आला अधिकारी नही पहुँचा।  केवल घर बैठे ही आख्या प्रेषित कर दी जाती है और कागजो का खेल हो जाता है किसके कारण यहाँ गरीबो को आवास नही मिल सका।

अब देखना है कि उच्च अधिकारियों द्वारा इस प्रकरण को संज्ञान लेते है या फिर यह ढंढे बस्ते में पुनः चला जायेगा। पर एक बात जरूर है इन गरीबो का अब तक किसी अधिकारी ने नही सुना तो सरकारी तंत्र क्या इन पर अपना विश्वास कायम कर पाएगी।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे