Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

Gonda: पांच दिवसीय स्काउट एंड गाइड प्रशिक्षण शिविर का हुआ समापन


रजनीश/ज्ञान प्रकाश
करनैलगंज(गोंडा)। नगर के कन्हैयालाल इंटर कालेज में चल रहे पाँच दिवसीय स्काउट एंड गाइड प्रशिक्षण शिविर का रविवार को समापन हुआ।
समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व स्काउट शिक्षक एंव प्रवक्ता द्वारिका प्रसाद ने कालेज में स्थापित माँ सरस्वती की स्मृति पर माल्यर्पण करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया। तथा स्काउट गाइड के प्रतिभागियों को संबोधित किया।


कार्यक्रम का संचालन स्काउट प्रभारी एंव प्रवक्ता अमित श्रीवास्तव ने किया। पाँच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में प्रतिभागियों ने बिना बर्तन के भोजन, गांठ बंधन, मीनार निर्माण, साहसिक कार्य, तम्बू व पुल निर्माण आदि को बारीकियों से सीखा। कार्यक्रम में उपस्थित छात्र छात्रों को संबोधित करते हुए जिला संगठन कमिश्नर ज्ञानेश कुमार गुप्ता ने कहा कि स्काउट गाइड के कार्यक्रम से बच्चों में मानव सेवा व देशप्रेम की भावना को जागृृत कर उन्हें चरित्रवान एवं स्वावलंबी बनाते हैं। उन्होंने कहा कि स्काउट गाइड के प्रशिक्षण से छात्रों के अंदर संस्कार की शिक्षा के साथ ही अपने कर्तव्यों के प्रति निष्ठा व स्वालंबी बनने की सीख देने के साथ ही अनुशासन का पाठ पढ़ाता है। प्रशिक्षक अनुज कुमार ने बताया कि पांच दिवसीय कार्यक्रम में प्रशिक्षण के माध्यम से स्काउट व गाइड को झंडारोहण, स्काउट गाइड प्रार्थना, स्काउट गाइड गीत, प्रतिज्ञा, ध्वज माप, सैल्यूट, स्वच्छता, स्काउट चिन्ह, हाथ मिलने की विधि व परोपकार आदि से संबंधित नियमो के बारे में जानकारी दी गई। इस शिविर में बेहतर प्रदर्शन करने वाले छात्रों को पुरस्कृत भी किया गया। इस अवसर पर कालेज के प्रवक्ता शतेन्द्र मिश्र, अनुपम मिश्र सहित कालेज परिवार व प्रतिभागी छात्र छात्रा उपस्थित रहे।
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे