Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

Sant kabir nagar नारी सुरक्षा, स्वावलंबन और सम्मान के साथ स्वास्थ्य भी जरूरी



विकास क्षेत्र खलीलाबाद के विश्वनाथपुर में मिशन शक्ति के तहत आयोजित हुआ एक दिवसीय प्रशिक्षण
कार्यक्रम में आत्मरक्षा, स्वास्थ्य एवं स्वच्छता के अलावा छात्राओं के बीच आयोजित हुई पोस्टर प्रतियोगिता
आलोक कुमार बर्नवाल

सन्तकबीरनगर। मिशन शक्ति कार्यक्रम के तहत विकास क्षेत्र खलीलाबाद के संविलियन विद्यालय विश्वनाथपुर में गुरुवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। तीन सत्रों में विभाजित प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान छात्र-छात्राओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाए गए, वहीं उनके स्वास्थ्य व स्वच्छता पर भी विस्तार से चर्चा हुई।

प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान बतौर मुख्य अतिथि दिनेश कुमार और नीलम ने मिशन शक्ति के तहत आयोजित प्रशिक्षण के उद्देश्यों पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि नारी सुरक्षा और सम्मान के साथ उनके स्वावलंबन और स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं का निदान करना इस अभियान का उद्देश्य है। उन्होंने कहा कि स्वावलंबी नारी अपने सुरक्षा के साथ सम्मानित तरीके से परिवार के पोषण का दायित्व पूरी निष्ठा के साथ निर्वहन करती है। इसके लिए आवश्यक है कि उनके सभी समस्याओं का समाधान किया जाए। प्रशिक्षण सत्र के प्रथम सत्र की शुरुआत मीना मंच सुगमकर्ता वर्षा चौहान की ओर से कार्यक्रम परिचय के साथ हुई। इसमें श्रीमती नीलम यादव ने हेल्पलाइन नंबर आदि के बारे में जानकारी दीं। वहीं द्वितीय सत्र में श्रीमती रंजन ने आत्मरक्षा के लिए छात्राओं को प्रशिक्षित किया। तृतीय सत्र स्वास्थ्य एवं स्वच्छता विषय पर आधारित रहा। इस विषय पर मीना मंच की सुगमकर्ता सुश्री वर्षा चौहान और श्रीमती सुमित्रा की ओर से छात्राओं को जागरूक किया गया। छात्रा रोशनी, ज्‍योति व महिमा ने बताया कि हम लोगों को जो यह प्रशिक्षण मिला है वह काफी उत्‍साह बढ़ाने वाला है। हम इसका अपने जीवन में निरन्‍तर उपयोग करेंगे।

अंशिका श्वेता व ख़ुशी टॉप थर्ड

कार्यक्रम के दौरान पोस्टर प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। इसके निर्णायक मंडल में शामिल सदस्य श्रीमती शशिकला, श्रीमती पूजा मौर्य एनपीआरसी सहायक अध्‍यापक स्वतंत्र व अनीता सिंह ने क्रमवार प्रथम, द्वितीय व तृतीय के अलावा सांत्वना पुरस्कार के लिए प्रतिभागियों की घोषणा की। स्थान प्राप्त करने वाली छात्राओं में क्रमश: कक्षा आठ की अंशिका, कक्षा सात की खुशी व कक्षा छ्ह की स्वेता प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहीं। इनके अलावा ज्योति कुमारी, महिमा, रागिनी, ज्योति शर्मा, रोशनी गुप्ता को सान्‍त्‍वना पुरस्‍कार मिला । छात्राओं को शिकायत एवं सुझाव पेटिका के उपयोग के बारे में भी जागरूक किया गया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे