Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

Sant kabir nagar संक्रामक रोगों व टीबी पर सीधा प्रहार करने के लिए शुरु हुआ विशेष अभियान




संचारी रोगों के साथ ही क्षय रोग के नियन्‍त्रण में भी करें सहयोग - सीएमओ
संचारी रोग नियन्‍त्रण अभियान का शुभारंभ, प्रचार प्रसार के लिए रवाना हुए वाहन

आलोक कुमार बर्नवाल
सन्तकबीरनगर। संक्रामक रोगों के साथ ही जेई ( जापानी इंसेफेलाइटिस ) एईएस ( एक्‍यूट इंसेफ्लाइटिस सिंड्रोम ) और टीबी पर सीधा वार करने के लिए विशेष संचारी रोग नियन्‍त्रण अभियान का शुभारंभ सोमवार को जिलाधिकारी दिव्‍या मित्‍तल ने हरी झण्‍डी दिखाकर किया | इस मौके पर प्रचार व जागरुकता वाहनों को भी रवाना किया गया । इस दौरान उन्‍होने सभी लोगों से संचारी रोगों के साथ क्षय रोग को भी दूर करने में अपनी महत्‍वपूर्ण भूमिका अदा करने की अपील की।

सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र खलीलाबाद में 31 मार्च तक चलने वाले इस अभियान का शुभारंभ करते हुए डीएम ने कहा कि संचारी रोगों पर नियन्‍त्रण तभी संभव होगा जब सभी साफ सफाई के साथ रहें। जहां पर गन्‍दगी होगी, वहीं पर मच्‍छर पैदा होंगे और संक्रामक रोगों के वाहक बनेंगे। इसलिए जरुरी है कि हम अपने आस-पास सफाई तो रखें ही दूसरों को भी सफाई के लिए प्रेरित करें। इसके साथ ही हमें क्षय रोग को भी जड़ से समाप्‍त करना है। अपने आस-पास जहां भी संभावित क्षय रोगियों को देखें तो तुरन्‍त ही उनको चिकित्‍सा सुविधा उपलब्‍ध कराने में सहयोग करें। इस अभियान में पंचायती राज विभाग की भूमिका काफी महत्‍वपूर्ण है। वह क्षेत्र में साफ सफाई के लिए आवश्‍यक कदम उठाए, ताकि यह अभियान अपने उद्देश्‍यों में पूरी तरह से सफल हो। जिन लोगों की जो भी जिम्‍मेदारी अभियान में है वह अपनी भूमिका का बखूबी निर्वहन करें। प्रदेश सरकार के इस अभियान के चलते जेई व एईएस के साथ ही संक्रामक रोगों में भी कमी आई है।

इस दौरान सीएमओ डॉ हरगोविन्‍द सिंह ने कहा कि आशा कार्यकर्ताओं के साथ ही स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के जिस कर्मी की जो भी जिम्‍मेदारी है उसका निर्वहन वह पूरी ईमानदारी से करे। 31 मार्च तक संचारी रोग नियन्‍त्रण अभियान चलाया जाएगा। साथ ही 10 मार्च से 24 मार्च तक दस्‍तक अभियान चलाया जाएगा। जिला मलेरिया अधिकारी ने कहा कि मच्‍छरों के रहने के स्‍थानों पर तथा नालियों में एण्‍टी लार्वल फागिंग के साथ ही अन्‍य उपाय किए जाएंगे, ताकि मच्‍छरों से बचा जा सके। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एस रहमान ने कहा कि जिन बच्‍चों को इंसेफेलाइटिस के टीके नहीं लगे हैं वे भी अभियान के दौरान इंसेफेलाइटिस के टीके लगवा लें। इस दौरान एसीएमओ आरसीएच डॉ मोहन झा, जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ एस डी ओझा, सीएचसी खलीलाबाद अधीक्षक व एसीएमओ वेक्‍टर बार्न डॉ वी पी पाण्‍डेय, सहायक मलेरिया अधिकारी सुनील चौधरी, यूनीसेफ के जिला समन्‍वयक बेलाल अनवर, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एस रहमान, एपीडेमियोलाजिस्‍ट डॉ मुबारक अली, वीपीएम अ‍भय त्रिपाठी, बीसीपीएम महेन्‍द्र त्रिपाठी, नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ के पी सिंह तथा अन्‍य लोग उपस्थित रहे।

दिव्या मित्तल ने दिलाई संचारी रोगों से लड़ने की शपथ

कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी दिव्‍या मित्‍तल ने वहां पर मौजूद आशा कार्यकर्ताओं के साथ ही स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को संचारी रोगों से नियन्‍त्रण में सहयोग करने की शपथ दिलाई । उन्‍होने कहा कि वह संचारी रोगों के नियन्‍त्रण के प्रति प्रतिबद्ध हैं। दिमागी बुखार व संचारी रोगों से इस लड़ाई में पूरे मनोयोग से जुटेंगे। कहीं भी कोई ऐसा व्‍यक्ति होगा जो किसी तरह के संचारी रोग यथा डेंगू, मलेरिया, जापानी इंसेफेलाइटिस आदि से जूझ रहा होगा या उसके अन्‍दर बुखार के लक्षण दिखाई देंगे तो हम उन्‍हें तुरन्‍त ही नजदीकी प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र पर भेजेंगे। हम अपनी व्‍यक्तिगत सफाई का जरुर ध्‍यान देंगे। यदि कोई बच्‍चा इस रोग से पीडि़त होगा तो हम तुरन्‍त ही उसे अस्‍पताल ले जाने के लिए प्रेरित करेंगे।

आशा कार्यकर्ताओं के साथ डीएम ने किया द्विपक्षीय संवाद

इस कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी दिव्‍या मित्‍तल ने आशा कार्यकर्ताओं का खूब उत्‍साहवर्धन किया। उन्‍होने कहा कि कोरोना की लड़ाई जिस तरह से आशा कार्यकर्ताओं ने लड़ी है वह एक मिशाल है। आप लोगों की ही देन है कि हमारा देश कोरोना से चली जंग में सबसे कम नुकसान उठाया है। जिस तरह से आपके सहयोग से हमने कोरोना को मात देने में सफलता पाई है। उसी तरह से हम संचारी रोगों को भी मात देने में सफल होंगे। आशा कार्यकर्ताओं से उन्‍होने पूछा कि सबको कोरोना का टीका लग गया है। उन्‍होने एक स्‍वर में बताया कि लग गया है। इसके बाद डीएम ने खुद भी हाथ उठाकर कहा कि हमें भी लग गया है। अब आगे आप लोगों को जिम्‍मेदारी है कि सबको कोरोना का टीका लगवाएं। आशा कार्यकर्ताओं ने डीएम के सामने इसकी हामी भरी ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे