Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

Sant kabir nagar किशोरियों के उत्तम स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है माहवारी स्वच्छता प्रबन्धन



नाथनगर क्षेत्र के बाबा बासुदेव इण्टर कालेज में किशोरियों को दिए विविध टिप्स
पोषण , लिंग आधारित हिंसा, भेदभाव व नशावृत्ति को लेकर किया गया जागरुक
आलोक कुमार बर्नवाल

सन्तकबीरनगर। किशोरियों को स्वस्थ रखने में माहवारी स्वच्छता प्रबन्धन बहुत ही आवश्यक है। किसी भी किशोरी की माहवारी में अगर कोई दिक्कत नहीं है तथा उसका बेहतर तरीके से प्रबन्धन करती है तो उसे बीमारियों से काफी हद तक निजात मिल सकती है। इसलिए समाज में फैली भ्रान्तियों पर ध्यान न देते हुए स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें।

यह बातें डॉ नीलिमा ने नाथनगर क्षेत्र के बाबा बासुदेव इंटर कालेज में किशोरियों को स्‍वास्‍थ्‍य सम्‍बन्धित जानकारी देते हुए कहीं । उन्होने आगे कि किसी भी देश की ताकत उनके युवाओं में निहित है। यही किशोर आगे चलकर युवा बनेंगे तथा देश के निर्माण में अपनी महत्‍वपूर्ण भागीदारी निभाएंगे। इसलिए इनका स्‍वस्‍थ रहना आवश्‍यक है। इस दौरान उन्‍होने किशोर किशोरियों में पोषण को बेहतर बनाने, एनीमिया दूर भगाने,माहवारी स्वच्छता प्रबंधन, लिंग आधारित हिंसा, भेदभाव, नशावृत्ति आदि की दिशा में जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है। यही नहीं साप्ताहिक आयरन वितरण,सैनेटरी नैपकिन वितरण, एल्बेंडाजोल गोली वितरण, समेत अन्य कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इस दौरान चिकित्सा अधीक्षक डॉ विमल द्विवेदी, डॉ सनाउल्लाह, निशा आदि ने भी किशोरियों को संबोधित किया। इस मौके पर लैब टेक्नीशियन द्वारा किशोरियों के खून की जांच कर हीमोग्लोबिन व एनीमिया की जांच की गई। अन्य चिकित्सकों द्वारा वजन, ऊंचाई के द्वारा बायोमास इण्‍डेक्‍स के जरिए स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। जबकि एएनएम ने 10 से 16 वर्ष की किशोरियों को टी टी का टीका लगाया । राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के जिला समन्वयक दीनदयाल वर्मा के निर्देशन में आयोजित इस कार्यक्रम में किशोरियों ने भी चिकित्सकों से अपनी जिज्ञासा बताई ।

विविध प्रतियोगिताओं का आयोजन

किशोर मंच के अंतर्गत किशोर जागरूकता चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन हुआ बालिकाओं ने किशोरी सुरक्षा, पोषण, आयरन की जरूरत, पढ़े बेटियां बढ़े बेटियां आदि मुद्दों पर आकर्षक व रचनात्मक चित्र बनाये गए। इसके साथ ही उन्हें समाज में बोलने के साथ ही अपनी बातों को बेहतर तरीके से रखने के लिए भाषण प्रतियोगिता भी कराई गई तथा उन्हें पुरस्कृत किया गया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे