Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

Sant kabir nagar सरकार ने कृषि सहित हर क्षेत्र में विकास कार्य किया है - राकेश सिंह बघेल





कृषि विभाग द्वारा अनेको ब्लॉक में किया गया कार्यक्रम
आलोक कुमार बर्नवाल
सन्तकबीरनगर। मेंहदावल ब्लॉक परिसर में रविवार को कृषि विभाग द्वारा सरकार के चार वर्ष पूर्ण होने पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसे मिशन किसान कल्याण के योजना के तहत किसानों के हितार्थ कार्यो के लिए शासन की कल्याणकारी योजनाओं को बताया गया। इस अवसर पर किसान मेला भी लगाया गया। जिसमें कृषि सम्बंधित सभी उपयोगी स्टाल लगाए गए थे।
इस बाबत आज बताते चले कि उत्तर प्रदेश के सरकार के चार वर्ष सफलता पूर्वक पूर्ण होने पर विभिन्न विभागों द्वारा कार्यक्रम के माध्यम से योजनाओं के प्रति जागरूक किया जा रहा है। जिसमे आज कृषि विभाग के द्वारा मिशन किसान कल्याण योजना के तहत किसान मेला व प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। जिसमे कृषि क्षेत्र में चार साल के उपलब्धियों को भी बताया गया। इसी कड़ी में मेंहदावल ब्लॉक परिसर में कृषि विभाग द्वारा चार वर्ष में कृषि क्षेत्र के विकास के लिए अनेको कार्यो को बताया गया। इस कार्यक्रम की शुरुवात विधायक राकेश सिंह दीप प्रज्वलित कर किसान मेला व प्रदर्शनी का शुभारंभ किया गया। मुख्यातिथि द्वारा कार्यक्रम में आये किसानों को संबोधित करते हुए बताया कि किसानों के साथ किसानों के हित के लिए प्रदेश की सरकार सदैव तत्पर रही है। कृषि सूचना तंत्र को मजबूती प्रदान करने के साथ ही गन्ना भुगतान, समय पर खाद, बीज आदि किसी भी सुविधाओं के लिए किसानों को परेशान नही होना पड़ा है। आज तक किसी भी सरकार ने किसान का इतना ध्यान नही दिया है। जितना भाजपा की सरकार कर रही है। किसान के साथ ही आमजनमानस के लिए भी आवास, शौचालय, स्वच्छ जल, स्वास्थ्य आदि पर भी बेहतरीन कार्य कर रही है। किसानों के फसलो को उचित मूल्य पर खरीदकर शीघ्रता से भुगतान किया गया। किसानों के बदहाली को दूर करने के लिए योगी सरकार तत्परता से सभी कार्ययोजना को लागू कर रही है। आज देश व प्रदेश की सरकार किसानों को लेकर सबसे ज्यादा चिंतित है और उन्हे उनके उपज का मूल्य दिलवाने के लिए तत्परता से कार्य कर रही है। कोरोना काल मे भी प्रदेश सरकार ने किसी भी मजदूर, किसान को परेशान नही होना पड़ा। सरकार ने राशन आदि सुविधाओं को देकर उन्हें लाभान्वित किया। इस तरह से अनेको बातो को कहा गया।
इस अवसर पर मेंहदावल ब्लॉक बीडीओ महावीर सिंह, एडीओ पंचायत दीप श्रीवास्तव, जिलामंत्री अरुण कुमार सिंह आदि ने भी सरकार के चार साल के उपलब्धियों को बताया गया। इस अवसर पर अनेको विभागों द्वारा स्टाल लगाकर कृषि सम्बंधित बारीकियों को समझाया गया। इस कार्यक्रम का संचालन भाजपा युवा मोर्चा के दिवाकर सिंह, व कार्यक्रम का आयोजन कृषि विभाग द्वारा किया गया।
इस अवसर पर विधायक राकेश सिंह बघेल, बीडीओ महावीर सिंह, एडीओ पंचायत दीपचंद श्रीवास्तव, कृषि विभाग से बीपीएम कमल श्रीवास्तव, एडीओ एजी अशोक मिश्रा, एटीएम देवेंद्र सिंह, प्रभारी बीज भंडार मनीराम, भवानी शंकर, भाजपा नेता हरिशंकर पांडेय, सुनील कुमार गुप्ता, शेष प्रताप सिंह, मण्डल अध्यक्ष हरिशंकर निषाद, अविनाश सिंह राजन, राजेन्द्र निषाद, विजय बहादुर सिंह, पशु चिकित्सा अधिकारी ए.के.शाही आदि सहित सैकडों किसान कार्यक्रम में शामिल रहे।

सांथा प्रतिनिधि के अनुसार

सांथा ब्लाक के सभागार में रविवार को किसान मेला व गोष्ठी का आयोजन किया गया कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला महामंत्री विनोद कुमार पाण्डेय रहे।
इस दौरान सांथा ब्लॉक प्रमुख वीरेंद्र कन्नौजिया ने द्वीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इसका संचालन सर्वेश कुमार त्रिपाठी ने किया। इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला महामंत्री विनोद कुमार पाण्डेय ने कहा कि सरकार किसानों की आय दो गुनी करने के लिए कटिबद्ध है जिसके लिए लगातार प्रयास जारी है। त्रिस्तरीय न्याय पंचायत स्तर पर कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं जिसमें पहुंचकर कृषि वैज्ञानिकों द्वारा बताए गए तरीके से ही खेती करें तथा किसी भी समस्या के लिए तत्काल संपर्क करें। जिससे सही निदान निकल सके इसके अलावां उन्होंने कहा कि सरकार किसानों के लिए कृषि विभाग द्वारा तमाम योजनाएं संचालित की जा रही हैं जिसका सभी लोग लाभ उठाएं सरकार सभी वर्ग के लोगों का सम्मान करती है। यहां किसी प्रकार का कोई भेदभाव नहीं होता है। एडीओ एजी राधेश्याम मिश्र ने कहा की खेतों में कीटनाशक दवाओं का प्रयोग कम करें तथा समय समय पर जैविक खाद का ही प्रयोग करें इसके अलावां सरकार कृषि गोदाम द्वारा बीज उपलब्ध कराती है। जिसमें सब्सिडी भी उपलब्ध कराई गई है। इसका लाभ अधिक से अधिक किसान उठाएं। इस दौरान निर्वतमान ब्लॉक प्रमुख विरेन्द्र कन्नौजिया, एडीओ एजी राधेश्याम मिश्र, अरविंद यादव, शिवाजी शुक्ल, विनोद कुमार पाण्डेय, महामंत्री, दिलीप त्रिपाठी, गोरखनाथ चौधरी, उमेश कुमार, आरिफ खान, कंप्यूटर आपरेटर, आनंद अखंड प्रताप सिंह, रवि श्रीवास्तव अजित समेत अनेक लोग मौजूद रहे।

बेलहरकला प्रतिनिधि के अनुसार

रविवार को जिले के बेलहरकला ब्लॉक परिसर में कृषि विभाग द्वारा कृषि मेला, प्रदर्शनी व संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इसके साथ ही प्रदेश शासन के चार साल की उपलब्धियों को भी बताया गया। बेलहरकला ब्लॉक में रविवार को संगोष्ठी कार्यक्रम में मुख्यातिथि वरिष्ठ भाजपा नेता सेतभान राय द्वारा दीप प्रज्वलित कर किसान मेला प्रदर्शनी व गोष्ठी का शुभारंभ किया गया। मुख्यातिथि ने कार्यक्रम में आये किसानों को संबोधित करते हुए बताया कि हमारे देश मे किसानों को अन्नदाता का दर्जा है। किसान देश की रीढ़ है। आज की केंद्र व प्रदेश की भाजपा सरकार किसानों के हित के लिए अनेको कार्यो को किया जा रहा है। जिसके लिए प्रदेश और देश की सरकार हर जरूरी कदम को उठाया जा रहा है। किसानों के सम्मान के लिए किसान सम्मान निधि के द्वारा हर किसान को मदद दिया जा रहा है। इस तरह से अनेको बातो को कहा गया। इस कार्यक्रम में जिला महामंत्री उदय यादव, भाजपा नेता अत्रिमुनि राय, एडीओ एजी इंद्रमणि त्रिपाठी, हीरालाल वर्मा, अर्जुन चौधरी, डॉ अरविंद कुमार शर्मा, ग्राम पंचायत अधिकारी सौरभ चौधरी, देवेश कुमार गोस्वामी, अभिनव रविवत्स, बबलू निषाद, पवन पांडेय आदि सहित क्षेत्रीय किसान उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे