Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

Sant kabir nagar त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर आईजी ने अधिकारी व कर्मचारी को दिए दिशा निर्देश



आलोक कुमार बर्नवाल
सन्तकबीरनगर। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को शांति पूर्ण ढंग से सम्पादित करने के लिए तैनात सभी अधिकारी एवं कर्मचारी निष्पक्षता से कार्य करें। नियम विरूद्ध कोई कार्य न करें। उक्त निर्देश मण्डलायुक्त अनिल कुमार सागर ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयेाजित समीक्षा बैठक में दिये है। उन्होंने कहा कि नामांकन पत्र प्राप्त करते समय ही सरसरी निगाह से निरीक्षण कर लें और कोई कमी पाये जाने पर तत्काल प्रत्याशी को अवगत करा दें। छोटी मोटी कमी के कारण नामांकन पत्र निरस्त न किया जाए।
उन्होंने निर्देश दिया है कि जाति, आय, चरित्र अदेयता प्रमाण पत्र आज शाम तक शत प्रतिशत जारी हो जाए। नामांकन स्थल पर वीडियों कैमरा सक्रिय रहें। नामंाकन केन्द्र पर अनावश्यक लोगों का आवागमन प्रतिबंधित होना चाहिए।
उन्होंने कहा कि नामंाकन केन्द्र पर दो स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था रखी जाए। नामांकन केन्द्र के अन्दर कोई भी व्यक्ति किसी भी दशा में असलहा लेकर प्रवेश नही करेगा चाहे वह कोई गनर ही क्यो न हो। नामांकन केन्द्र से 100 मी0 की दूरी पर वाहन रोके जाएगें तथा सेन्टर तक कोई वाहन नही जाएगा। नामांकन के समय असलहों का प्रदर्शन प्रतिबंधित रहेगा यदि कोई प्रदर्शन करता है तो उसे तत्काल जब्त कर लिया जाए।
उन्होंने सभी एस0डी0एम0 तथा सी0ओ0 को निर्देश दिया है कि सभी संवेदनशील गाॅव का भ्रमण करें। उन्होंने कहा कि धारा 107-16 की कार्यवाही कम हुई है लगभग 19 हजार लोगो को नोटिस जारी किया गया है परन्तु आधे का भी तामीला नही कराया गया है। इसमें तेजी लाकर सभी नोटिसे सम्बंधित को प्राप्त कराई जाए। बिना अनुमति के कोई आयोजन न किया जाए। आदर्श आचार संहिता, धारा 144 तथा महामारी एक्ट का कड़ाई से पालन कराया जाए।
आई0जी0 अनिल कुमार राय ने कहा कि अवैध शराब बनाने और बाटने पर सख्त कार्यवाही करें। धारा 107-16 में पाबंदी की कार्यवाही में तेजी लाए। डयूटी पर तैनात अधिकारी कर्मचारी निष्पक्षता से कार्य करें। प्रथम चरण में पूरे जिले में निर्वाचन होना है इसके लिए पुलिस बल की कमी नही होने दी जाएगी।
जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने बताया कि 03 एवं 04 अप्रैल 2021 को नामांकन पत्र प्राप्त किये जाएगें। 05 एवं 06 अप्रैल को नामंाकन पत्रों की जांच की जाएगी। 07 अप्रैल 2021 को अपरान्ह 03 बजे तक नाम वापसी हो सकेगी तथा इसके पश्चात प्रतीक चिन्ह आवंटित कर दिया जाएगा। इसके लिए आर0ओ0/ए0आर0ओ0 की ट्रेनिंग पूरी करा ली गयी है वे नामंाकन केन्द्र पर 07 बजे तक अवश्य पहुच जाएगें। प्रत्याशी के साथ नामांकन के लिए आयोग द्वारा निर्धारित संख्या में ही लोग जा सकेंगें। उन्होनंे मण्डलायुक्त को आश्वस्त किया कि निर्वाचन आयोग तथा उनके निर्देशानुसार निर्वाचन की समस्त प्रक्रिया निष्पक्षता से पूरी की जाएगी।
बैठक में पुलिस अधीक्षक डा0 कौस्तुभ तथा अपर पुलिस अधीक्षक सतोष कुमार सिंह ने सुरक्षा सम्बंधी व्यवस्थाओं के बारें विस्तार से जानकारी दिया। अपर जिला मजिस्ट्रेट मनोज कुमार सिंह ने जिला पंचायत सदस्य के नामांकन सम्बंधी व्यवस्था, निर्वाचन सम्बंधी सामग्री के बारे में आवश्यक जानकारी दिया। सभी एस0डी0एम0 तथा पुलिस उपाधीक्षक, ने क्षेत्र की संवेदनशीलता की स्थिति, गाॅव में भ्रमण की स्थिति तथा सभी खण्ड विकास अधिकारियों ने नामांकन केन्द्र पर आवश्यक व्यवस्था के बारे में विस्तार से जानकारी दिया। खलीलाबाद में हीरा लाल इण्टर काॅलेज तथा अन्य ब्लाकों में ब्लाक परिसर में नामांकन केन्द्र बनाया गया है। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अतुल मिश्र, सी0एम0ओ0 डा0 हरगोविन्द सिंह, तहसीलदार राजेश अग्रवाल, प्रियंका चैधरी, सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे