Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

मुख्यमंत्री ने कोरोना संक्रमण से बचाव और उपचार के लिये झांसी मण्डल में किये जा रहे कार्यो की समीक्षा की

मण्डल में 15 आक्सीजन गैस प्लांट  स्थापित किये जा रहे उनकी   प्रगति समीक्षा करते हुये तेजी से कार्य करने के निर्देश 

झांसी मेडीकल कालेज  में निर्माणाधीन हास्पिटल 500 बेड के अधूरे कार्या पर तत्काल रिपोर्ट देने के निर्देश

ब्यूरो चीफ: गिरवर सिंह

झांसी: प्रदेश के  मुख्यमंत्री  योगी आदित्यनाथ जी ने कोरोना संक्रमण से बचाव और उपचार के लिये महारानी लक्ष्मीबाई मेडीकल कालेज ऑडिटोरियम झांसी में  मंडल में किए जा रहे कार्यों और संक्रमण की वास्तविक समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी से जंग में कांट्रेक्ट ट्रेडिंग और टेस्टिंग बहुत जरूरी है

मुख्यमंत्री  ने जिलाधिकारियों, मुख्य चिकित्साधिकारी, मेडीकल कालेज के प्राचार्य से जनपदों में की जा रही टेस्टिंग, कान्ट्रेक्ट ट्रेसिंग, एम्बुलेंस 108 एवं 102 की व्यवस्था, संक्रमित/संदिग्ध मरीजों को मेडीसन किट उपलब्ध कराने, निगरानी समितियों के कार्य-कलापों, अस्पतालों में वैन्टीलेटर, कंसंट्रेटर की क्रियाशीलता तथा आक्सीजन की उपलब्धता, थर्डवेव के दृष्टिगत पीकू वार्ड बनाये जाने इत्यादि के विषय में सीधे जानकारी प्राप्त की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होने लक्षणयुक्त एवं संदिग्ध कोरोना मरीजों को निगरानी समितियां तत्काल मेडीकल किट उपलब्ध कराये ताकि समय से उपचार शुरु हो सके। उन्होने कहा कि सभी जनपदों में निगरानी समितियों द्वारा कोविड संक्रमित/संदिग्ध मरीजों को वितरित की गयी मेडीसन किट की सूची आईसीसीसी सहित जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराये ताकि वह भी मरीज की जानकारी ले सके। उन्होने तीनों जनपदों में आबादी के अनुपात में टेस्टिंग बढ़ाने के निर्देश दिये।

 

कोविड-19 महामारी से जारी जंग से निपटने के लिये आयोजित बैठक में जिलाधिकारी  आन्द्रा वामसी द्वारा मेडीकल कालेज में निर्माणाधीन 500 बेड के अस्पताल की जानकारी देते हुये बताया गया कि वर्ष 2013 में 137 करोड़ की लागत से कार्यदायी संस्था यूपीआरएनआई द्वारा किया जा रहा है परन्तु अब तक इस कार्य की लागत 180 हो गयी है, यदि अवशेष धनराशि प्राप्त हो जाये तो उक्त कार्य जल्द पूर्ण हो जायेगा। मुख्यमंत्री जी ने रिपोर्ट शासन को प्रेषित करने के निर्देश दिये।


जनपद झांसी के जनप्रतिनिधियों में विधायक मऊरानीपुर  बिहारीलाल आर्य ने प्राइवेट नर्सिंगहोम द्वारा इलाज के दौरान अधिक पैसा वसूलने का आरोप लगाया। उन्होने 24 बेड का प्राइवेट वार्ड का जीर्णोद्वार कार्य करने का सुझाव दिया। विधायक बबीना  राजीव सिंह पारीछा ने पैरामेडीकल स्टाफ की कमी को दूर करने की बात कही। उन्होने डाक्टर द्वारा बेहतरीन कार्य की सराहना की। विधायक गरौठा  जवाहर लाल राजपूत  ने नर्सिंगहोम द्वारा लगातार हो रही लूट को बंद कराये जाने तथा गरौठा में स्थित अस्पताल में संसाधन उपलब्ध कराये जाने की मांग की ताकि वेव पर ज्यादा नुकसान न हो। मेयर  रामतीर्थ सिंघल ने मेडीकल कालेज में निर्माणाधीन 500 बेड के अस्पताल में यदि 100-100 बेड का पीकू व गर्भवती महिलाओं के इलाज के लिये तैयार कर लिये  जाये तो बेहतर होगा। एमएलसी श्रीमती रमा निरंजन ने प्राइवेट नर्सिंगहोम में मरने वालों को मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करने की मांग की।

विधायक सदर  रवि शर्मा ने कहा कि मेडीकल कालेज पर मध्य प्रदेश के जिले भी निर्भर है अतः मेडीकल कालेज में संसाधन व सुविधाये बढ़ाये जाने की आवश्यकता है।

समीक्षा बैठक में मण्डलायुक्त  सुभाष चन्द्र शर्मा ने स्वागत करते हुये मण्डल के सभी जिलों की जानकारी दी। जिलों में टेस्टिंग, वैक्सीनेशन, कोरोना केस के बारे में तथा संसाधन की उपलब्धता के विषय में जानकारी दी।

समीक्षा बैठक से पूर्व  मुख्यमंत्री  ने कलैक्ट्रेट स्थित आईसीसीसी का निरीक्षण किया। मौके पर जिलाधिकारी  आन्द्रा वामसी ने सेण्टर से हो रहे कार्यो की बिन्दुवार जानकारी दी। इस मौके पर मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा कार्य कर रहे कार्मिकों से संवाद स्थापित किया और कहा कि होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों को चिकित्सा परामर्श अवश्य दिया जाये ताकि उनका मनोबल बढ़े और वह जल्द स्वस्थ हो सके। 

मुख्यमंत्री जी ने समीक्षा बैठक के पश्चात विकास खण्ड बडागांव के प्राथमिक विद्यालय गांधीनगर में निगरानी समिति के सदस्यों से कोविड नियंत्रण के सम्बन्ध में वर्ता की और नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों को बधाई देते हुये कहा कि आपके नेतृत्व में साफ सफाई के साथ ही अपना गांव कोरोना मुक्त होना चाहिए।इसके पश्चात  मुख्यमंत्री  ने उप स्वास्थ्य केन्द्र गढ़मऊ का भी निरीक्षण किया और केन्द्र पर उपस्थित एएनएम से प्रतिदिन किये जाने वाले कार्यो के सम्बन्ध में जानकारी ली। 

मुख्यमंत्री के झांसी भ्रमण के दौरान मण्डलायुक्त ,सुभाष चन्द्र शर्मा, डीआईजी , जोगेन्दर सिंह, जिलाधिकारी , आन्द्रा वामसी, एसएसपी , रोहन पी कनय, सीडीओ , शैलेष कुमार, नगर आयुक्त , अवनीश कुमार राय, उपाध्यक्ष जेडीए , सर्वेश कुमार दीक्षित, प्राचार्य मेडीकल कालेज डा एनएस सेंगर, एडी हैल्थ डा अल्पना बरतारिया, अन्य प्रशासनिक अधिकारियों/पुलिस अधिकारियों सहित विभिन्न विभागा के अधिकारी व चिकित्सक उपस्थित रहे।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे